पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

डेंगू का डंग:ब्लड स्लाइड्स के साथ अब रैपिड एंटीजन टेस्ट्स बढ़ाएं: सिविल सर्जन

पंचकूला3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • फील्ड में विजिट करने के निर्देश, डेंगू और मलेरिया के मामले रोकने के लिए अर्बन और रूरल एरिया के डॉक्टर्स की ली मीटिंग

जिले में कोरोना वायरस के साथ-साथ अब डॉक्टर डेंगू और मलेरिया के बढ़ते मामलों पर भी फोकस रखेंगे। इसके लिए सिविल सर्जन ने शुक्रवार को अर्बन ओर रूरल एरिया के सभी डॉक्टर्स के साथ मीटिंग की। जिसमें उन्होंने साफ किया कि फील्ड में किसी भी तरह की लापरवाही सामने नहीं आनी चाहिए।

वहीं, अभी तक यही सामने आया था कि फील्ड के कुछ डॉक्टर अपने एरिया में विजिट नहीं कर रहे और यही कारण था कि डेंगू और मलेरिया को रोकने के लिए जिन ब्लड साइड की जांच होती है उन्हें बनाया ही नहीं जा रहा था। शुक्रवार को जिले में 91 कोरोना संक्रमित मरीजों की भी पुष्टि हुई है। अभी तक 105 लोगों की कोरोना संक्रमित होने से मौत हो गई है।

अब जिले में 8933 मरीज कोरोना की चपेट में आ चुके हैं, इनमें 6772 मरीज पंचकूला के हैं। शुक्रवार को कोरोना ग्रस्त 2 हेल्थ वर्कर का मामला सामने आया है। पंचकूला में अभी तक 6332 मरीज ठीक भी हो चुके हैं, जिसके बाद अब रिकवरी रेट 93.36 प्रतिशत हो गया है।

होम आइसोलेशन में थी सरोज बाला, तबीयत बिगड़ने पर मौत
सेक्टर-15 निवासी सरोज बाला कोरोना पॉजिटिव आई थी। जिसे 14 अक्टूबर को एडमिट भी किया गया था, लेकिन उन्हें रात को ही डिस्चार्ज कर दिया था, इसके बाद रात को उन्होंने घर पर खाना भी खाया और सुबह जब चाय पी तो तबीयत बिगड़ गई थी।

परिवार की ओर से स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टरों को भी बताया गया कि सरोज बाला को दोबारा से सेक्टर-6 के सिविल हॉस्पिटल ले जाया गया, जहां पर उनकी तबीयत ज्यादा खराब हो गई और इलाज के दौरान मौत हो गई। पंचकूला में यह पहला मामला है कि होम आइसोलेशन वाले मरीज की कोरोना से मौत हुई हो। सिविल सर्जन ने बताया कि उन्हें डिस्चार्ज मामले में महिला की मौत के बाद पता चला है।

137 हेल्थ केयर वर्कर हैं संक्रमित

हेल्थ केयर वर्कर अभी तक 137 कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं। 91 नए मामले सामने आए हैं। जिसमें पंचकूला के 60 मामले हैं, इसमें अमरावती एन्क्लेव से 5, बख्शीवाला से 1, बरवाला से 1, भैंसा टिब्बा से 5, इंदिरा कॉलोनी से 1, कालका से 3, महादेव कॉलोनी से 1, एमडीसी सेक्टर-5 से 1, पिंजौर से 4, सेक्टर-10 से 1, सेक्टर-11 से 3, सेक्टर-12ए से 3, सेक्टर-15 से 4, सेक्टर-16 से 5, सेक्टर-17 से 3, सेक्टर-2 से 1, सेक्टर-21 से 2, सेक्टर-27 से 2, सेक्टर-4 से 2, सेक्टर-6 से 5, सेक्टर-8 से 1, सेक्टर-9 से 2 और सूरजपुर से 4 कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

विभाग का दावा लारवा मिल रहा कम

विभाग की ओर से दावा किया जा रहा है कि पंचकूला में जहां पर टीमें चेकिंग कर रही है। वहां पर डेंगू का लारवा कम मिल रहा है अाैर वहां निगम की टीम फॉगिंग कर रही है। पंचकूला में डेंगू और मलेरिया के हाई रिस्क एरिया में रीजनल ऑफिस की टीम भी विजिट कर रही है। जिसमें उनके साथ पंचकूला स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टर भी शामिल है। अभी टीम कालका के कुछ एरिया में विजिट करके आई थी। वहीं, दूसरी ओर पंचकूला में सामने आया कि फील्ड में कुछ डॉक्टर्स अपने एरिया में विजिट तक नहीं कर रहे। ऐसे में कहीं न कहीं आने वाले दिनों में मामला गंभीर भी हो सकता है।

मलेरिया के केस साथ लगते राज्य से हैं: सिविल सर्जन
पंचकूला स्वास्थ्य विभाग की सिविल सर्जन डॉक्टर जसजीत कौर ने बताया कि कोविड के साथ अब डेंगू और मलेरिया पर फोकस करने के लिए डॉक्टर्स को बोल दिया है। शुक्रवार को अर्बन और रूरल एरिया के सभी डॉक्टर्स की भी मीटिंग बुलाई थी। सभी डॉक्टर्स को निर्देश दिए गए कि वे अपने सेंटर पर ब्लड स्लाइड के अलावा रेपिड टेस्ट भी बढ़ाएं। अभी तक पंचकूला में डेंगू के 12 मामले आ चुके हैं और मलेरिया के केस साथ लगते राज्य से हैं। हमारे सामने जो भी कमियां आ रही थी। उन सभी को लेकर फील्ड के डॉक्टर से बात की गई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें