पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नए नियम:अब हाउसिंग बोर्ड से, ऑनलाइन एनओसी लेने पर होगी रजिस्ट्री

पंचकूला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
तहसील में काम करवाने के लिए पहुंचे लोग। - Dainik Bhaskar
तहसील में काम करवाने के लिए पहुंचे लोग।
  • आखिरकार 5 महीने बाद हाउसिंग बोर्ड ने प्रॉपर्टी डिटेल ऑनलाइन की, फिर भी लोग परेशान
  • एचएसआईआईडीसी की प्रॉपर्टी आईडी नहीं होने से लोग परेशान

अब एचएसवीपी की तरह हाउसिंग बोर्ड प्रॉपर्टी की खरीद फरोख्त करने के लिए हाउसिंग बोर्ड से एनओसी लेनी होगी। बिना ऑनलाइन एनओसी के अब हाउसिंग बोर्ड की प्रॉपर्टी की खरीद फरोख्त नहीं कर पाएंगे। अब तक हाउसिंग बोर्ड की एनओसी का काम मैनुअली ही चल रहा था और उसके आधार पर प्रॉपर्टी मालिक अपनी प्रॉपर्टी रजिस्टर्ड करवा रहे थे।

अब हाउसिंग बोर्ड ने तो ऑनलाइन एनओसी सिस्टम लागू कर दिया है लेकिन उसकी जानकारी अभी तक लोगों को नहीं है। साथ में यह भी लोगों को पता नहीं है कि ऑनलाइन एनओसी के लिए वे कैसे आवेदन दें। जिसकी वजह से रोजाना हाउसिंग बोर्ड की प्रॉपर्टी के लिए लोग तहसील से लेकर हाउसिंग बोर्ड के दफ्तर का चक्कर लगाते हैं।

शहर के सेक्टर-10, 11, 15, 18, 19, 26 व 28 में हाउसिंग बोर्ड के 500 से ज्यादा प्लॉट्स हैं। पिछले साल जून 2020 में सरकार ने सभी विभागों को अपनी प्रॉपर्टी डिटेल को ऑनलाइन अपलोड करने के लिए कहा था। जिसके बाद हाउसिंग बोर्ड की ओर से करीब 6 महीने बाद प्रॉपर्टी की डिटेल को ऑनलाइन अपलोड किया गया।

कमर्शियल प्लॉट्स की नहीं हो रही रजिस्ट्री...

तहसील में एचएसआईआईडीसी के प्लॉट्स की रजिस्ट्रियां नहीं हो रही है। प्लॉट की रजिस्ट्री के लिए एचएसआईआईडीसी की ओर से प्लॉट आईडी दी जाती है जो कि काफी प्लॉट्स के बने हैं। पंचकूला इंडस्ट्रियल एरिया फेज 1 व 2, सेक्टर-22 आईटी पार्क और बरवाला इंडस्ट्रियल एरिया के करीब दो हजार प्लॉट्स एचएस आईआईडीसी के अधीन है और ऐसे में वहां के इंडस्ट्रियलिस्ट या बिजनेसमैन प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री नहीं करवा पा रहे हैं।

दो हफ्ते से चक्कर लगा रहा हूं...

सेक्टर-10 के रमेश राठी ने बताया कि उन्हें हाउसिंग बोर्ड का मकान बेचना है लेकिन तहसील के सॉफ्टवेयर में ऑनलाइन प्रॉपर्टी डिटेल नहीं दिखने की वजह से रजिस्ट्री के लिए टोकन नहीं मिल पा रहा है। टोकन लेने के लिए पिछले दो हफ्ते से चक्कर लगा रहा हूं।

आईडी जारी न होने से काम नहीं हो रहा...

इंडस्ट्रियल एरिया फेज 1 के प्लॉट नंबर 421 की अलॉटी मधु को प्लॉट की डीड में कुछ बदलाव करवाना है। एचएसआईआईडीसी की ओर से प्लॉट की आईडी जारी नहीं करने की वजह से उनका काम नहीं हो रहा है।

यहां भी आ रही दिक्कतें

एक ओर हाउसिंग बोर्ड की ओर से डाटा ऑनलाइन अपलोड किए जाने का दावा तो किया जा रहा है लेकिन तहसील के वेब हैरिस सॉफ्टवेयर में कई प्रॉपर्टी की डिटेल ऑनलाइन नहीं दिखाई दे रही। जिसकी वजह से बुधवार को सिर्फ दो ही रजिस्ट्रियां हो पाई।

वहीं वीरवार को हाउसिंग बोर्ड का डाटा सॉफ्टवेयर पर नहीं दिखने की वजह से रजिस्ट्रियां नहीं हो ही है। डीआईओ सतपाल शर्मा ने बताया कि हाउसिंग बोर्ड की डाटा ऑनलाइन अपलोड किया जा चुका है कुछ त्रुटियां है जिसे ठीक किया जा रहा है।

पुराने अलॉटी का नाम दिखाई दे रहा...

हाउसिंग बोर्ड ने कुछ प्लॉट मालिकों का डाटा गलत अपलोड कर दिया है। ऑनलाइन अपलोडेड डाटा में प्लॉट के वर्तमान अलॉटी के नाम के बजाए पुराने अलॉटी का नाम डाला हुआ है। जिसकी वजह से लोगों को बार-बार हाउसिंग बोर्ड व तहसील के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं।

अभी भी कुछ दिक्कतें हैं...एसडीएम डॉ. रिचा राठी ने बताया कि हाउसिंग बोर्ड की प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री में अभी भी कुछ दिक्कतें हैं। जिसकी सूचना एनआईसी और हाउसिंग बोर्ड को दी गई है। दो से तीन दिन में ठीक किया जाएगा, ताकि उसके बाद रजिस्ट्री में किसी भी तरह से कोई परेशानी नहीं हो।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें