पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

30 दिन:कोरोना संक्रमितों की संख्या में गिरावट, लेकिन माैत का सिलसिला जारी

पंचकूलाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना के पांचों मरीज पहले से ही किडनी, डायबिटीज और हार्ट की बीमारियाें से ग्रस्त थे

पिछले 30 दिनाें में काेराेना वायरस से ग्रस्त मरीजाें का आंकड़ा पहले से काफी कम हुआ है। 20 दिसंबर से अब तक हर राेज 50 से कम ही मरीज आ रहे हैं। पिछले साल दिसंबर में काेराेना से ग्रस्त 15 मरीजाें ने दम ताेड़ दिया था, वहीं अगर जनवरी के 20 दिनाें की बात करें ताे 5 मरीजाें की काेराेना से माैत हाे गई। इनमें सभी ज्यादा उम्र के थे और पहले से ही किडनी, डायबिटीज और हार्ट से संबंधित बीमारियाें से ग्रस्त थे।

विभाग की ओर से जनरल अस्पताल के साथ-साथ सेक्टर-21 अल्केमिस्ट, नाडा साहिब के पास पारस अस्पताल और सेक्टर-26 ओजस अल्केमिस्ट अस्पताल में भी मरीजाें के लिए बंदाेबस्त किए हुए है। जनरल अस्पताल समेत तीन प्राइवेट अस्पतालाें में इस वक्त सबसे ज्यादा मरीज ऑक्सीजन सपाेर्ट पर है। इसके अलावा 4 बाइपेप सपाेर्ट पर है और 1 मरीज काे वेंटिलेटर पर रखा गया है। इनमें सबसे ज्यादा 9 मरीजाें काे जनरल अस्पताल में ऑक्सीजन सपाेर्ट पर रखा है, जबकि पारस और ओजस अल्केमिस्ट में 3-3, अल्केमिस्ट में 6 मरीजाें काे ऑक्सीजन सपाेर्ट पर रखा है। सभी अस्पतालाें में एक-एक मरीज बाइपेप और जनरल अस्पताल में एक मरीज वेंटिलेटर पर है।

सैंपल क्लेक्शन सेंटराें के ये है हालात...

सेक्टर-6 जनरल अस्पताल में फ्लू काॅर्नर बनाया गया है। यहां पर पहले मरीजाें की लाइनें लगी हाेती थी। सैंपल देने के लिए 4 से 6 घंटे लग जाते थे। कई मरीजाें काे अगले दिन आने के लिए बाेल देते थे। तीन चार दिन बाद रिपाेर्ट मिलती थी। अब सैंपल देने के लिए आने वाले लाेगाें का इंतजार करना पड़ता है। ज्यादातर वे लाेग आ रहे हैं, जाे किसी पाॅजिटिव मरीज के संपर्क में आते हैं। पुलिस भी आराेपियाें काे सैंपल देने के लिए आती है। अब कम से कम 6 या 8 मरीजाें का इंतजार करना पड़ता है, जिसके बाद पीपीई किट डाल कर डाॅक्टर सैंपल लेता है। विभाग की ओर से डिस्पेंसरियाें पर भी काेराेना जांच के लिए सैंपल लेने शुरू किए थे।

5 दिन में 933 काे लगाई गई काेविशील्ड वैक्सीन

पंचकूला में 16 जनवरी से हेल्थ केयर वर्कराें काे काेविशील्ड वैक्सीन का टीका लगाया जा रहा है। अभी तक 5 अलग-अलग सेशन में वैक्सीन लगाई गई है। इन सभी सेशन में 933 वर्कराें काे टीका लगाया। वहीं, 21 जनवरी वीरवार काे 240 में 136 वर्कराें काे टीका लगाया गया है। इसमें 65 वर्कराें काे माइनर साइड इफेक्ट हुआ है। पहले दिन सेक्टर-4 डिस्पेंसरी में 66 वर्कराें काे टीका लगाया गया था, जिसमें 1 वर्कर काे साइड इफेक्ट हुआ।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें