पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

डेंगू का डंक:2019 में आए थे महज 33 मरीज, इस साल मिले 73 मामले

पंचकूला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कूलर में लारवा चेक करती टीम। - Dainik Bhaskar
कूलर में लारवा चेक करती टीम।
  • काेराेना काल में ढाई गुना बढ़े डेंगू के मरीज, कालका और रायपुररानी से आए डेंगू के 50 से ज्यादा मरीज
  • काेराेना के 30 नए मरीज, 34 पुराने मरीज भी किए ट्रेस

जिले में एक तरफ काेराेना वायरस के मरीज बढ़ते जा रहे हैं, वहीं दूरी ओर काेराेना काल में डेंगू के भी ढाई गुना मरीज बढ़ गए हैं। पिछले साल 2019 में डेंगू के महज 33 मरीज आए थे, जबकि इस साल डेंगू के 73 मरीज आ चुके हैं। ये सभी मरीज पिछले करीब दाे महीने में ही आए हैं।

हैरानी की बात यह है कि मलेरिया का इस साल एक भी मरीज जिले में नहीं मिला है। डेंगू के 73 मरीजाें में सबसे ज्यादा मरीज ग्रामीण क्षेत्र से ही आए है। जबकि काेराेना वायरस के अब जाे मरीज आ रहे हैं वे अर्बन एरिया से आ रहे हैं।

कालका, पिंजाैर, बरवाला अाैर रायपुररानी से 50 के करीब डेंगू के मरीज अाए हैं, जबकि अर्बन एरिया से 23 के करीब मरीज डेंगू के अाए हैं। अभी भी कालका अाैर रायपुररानी एरिया में डेंगू के मच्छराें का लारवा मिल रहा है, जिसका कारण पीने के पानी की शाॅर्टेज है।

इन क्षेत्रों में जहां पानी की कमी है, वहां पर लाेगाें ने पानी स्टाेर किया हुआ है। वहीं, स्वास्थ्य विभाग की ओर से ज्यादातर डाॅक्टर और स्टाॅफ की काेविड में ड्यूटी लगाई हुई है, जिससे डेंगू की वैक्टर सर्विलांस में कमी आ रही है।

अगस्त नहीं सितंबर अंत में आए थे इस साल डेंगू के मरीज: हर साल की तरह इस साल काेराेना काल की वजह से डेंगू के मरीजाें काे ट्रेस करने में दिक्कत आई है। पहले ताे विभाग की ओर से ब्लड स्लाइड बनाने में देरी की गई थी। जिसके बाद अब वेक्टर सर्विलांस में भी दिक्कत आ रही है।

ऐसा इसलिए क्याें कि जिन टीमाें ने डेंगू के मरीज आने के बाद उनके एरिया में वेक्टर सर्विलांस करना है, उनकी ड्यूटी काेविड में लगाई गई है। ऐसे में डेंगू की राेकथाम के लिए फील्ड के स्टाफ की ओर से काम नहीं किया जा रहा। इस साल सितंबर महीने के अंत में डेंगू के मरीज आए थे।

इसके अलावा 73 मरीजाें में सबसे ज्यादा कालका और रायपुररानी से आए है। इसमें कालका और पिंजाैर से करीब 22 मरीज आए है और रायपुररानी, बरवाला से 24 के करीब मरीज आए है। जबकि, अर्बन एरिया से 23 के करीब मरीज आए हैं।

काेराेना के 30 नए मरीज, 34 पुराने मरीज भी किए ट्रेस...

पंचकूला में रविवार को काेराेना वायरस के 30 नए मामले आए हैं। इसके अलावा 34 पुराने मरीजाें काे भी ट्रेस किया गया है। अभी तक जिले में काेराेना वायरस से ग्रस्त 127 लोगों की माैत भी हाे गई हैं।

अभी तक जिले में काेराेना वायरस के 11,462 मरीज आ चुके हैं, जिसमें पंचकूला में रहने वाले 8,679 मरीज शामिल हैं। इसके अलावा अभी तक 175 हेल्थ केयर वर्कर भी कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं। जिले में रिकवरी रेट 92.5 प्रतिशत पर आ गया है। वहीं, रविवार काे 44 मरीजाें ने काेराेना वायरस काे मात भी दी है। अभी तक जिले में 8 हजार 31 पाॅजिटिव मरीज ठीक भी हो गए हैं और 521 मामले एक्टिव हैं।

मेगा कैंप: दाे दिन में आएगी सैंपलाें की रिपाेर्ट

सिविल सर्जन डॉ. जसजीत कौर ने बताया कि पुराने ट्रेस किए गए मरीजाें काे मिलाकर जिले में 64 नए मामले सामने आए है। रविवार काे बरवाला से 1, बिल्ला से 1, हरीपुर से 1, कालका से 10, एमडीसी सेक्टर-5 से 8, पिंजौर से 1, सेक्टर-11 से 2, सेक्टर-12 से 1, सेक्टर-12ए से 1, सेक्टर-14 से 2, सेक्टर-15 से 5, सेक्टर-16 से 5, सेक्टर-2 से 3, सेक्टर-20 से 3, सेक्टर-21 से 7, सेक्टर-24 से 1, सेक्टर-25 से 2, सेक्टर 27 से 4, सेक्टर-4 से 3, सेक्टर-6 से 1 और सेक्टर-8 से 2 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए है।

वहीं, शनिवार काे मेगा कैंप में लिए गए सैंपलाें की रिपाेर्ट अगले दाे दिन के अंदर आएगी। इन सैंपलाें में आने वाले मरीजाें से पता लगाया जाएगा कि किस एरिया में कितना संक्रमण फैला है। इस मेगा कैंप का कारण यही था कि पता लगाया जा सके कि दिवाली के दाैरान कहां और कितना संक्रमण फैला है। जिसके बाद अब सैंप्लिंग काे लेकर भी ज्यादा टीमें लगाई गई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser