पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

योजना:श्रेष्ठ काम करने वाली महिला पंच-सरपंच को मिलेंगी स्कूटी, महिलाओं को प्रोत्साहित करने को लेकर सरकार की पहल

राजधानी हरियाणा10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो
  • पंचायती राज में महिलाओं की भूमिका को अधिक सशक्त बनाने व उन्हें प्रोत्साहित करने का काम करेगी

हरियाणा में पंचायती राज में महिलाओं की भूमिका को अधिक सशक्त बनाने और उन्हें प्रोत्साहित करने को लेकर प्रदेश सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। जेजेपी-बीजेपी गठबंधन सरकार प्रदेश की उन महिलाओं को स्कूटी देगी, जिन्होंने पंचायती राज में बतौर जनप्रतिनिधि श्रेष्ठ प्रदर्शन किया है। राज्य सरकार ऐसी टॉप-100 महिला पंच-सरपंच, जिला परिषद और ब्लॉक समिति सदस्यों की सूची बना रही है जिन्होंने अपने-अपने क्षेत्र में बेहतर काम किया है।

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश की पंचायती राज संस्थाओं में शैक्षणिक योग्यता की शर्तें लगाने के बाद ग्रामीण क्षेत्रों में विकास कार्यों की गुणवत्ता बढ़ी है। जिला परिषद, ब्लॉक समिति व पंचायत स्तर पर अपने-अपने गांव या वार्ड में कई महिला प्रतिनिधियों ने बेहतरीन कार्य किया है। इनमें से टॉप-100 कार्य करने वाली महिलाओं को इसी माह राज्य सरकार द्वारा कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी के तहत होंडा कंपनी की 100 स्कूटी देकर सम्मानित किया जाएगा।

50 फीसदी आरक्षण की तैयारी
गंठबधन सरकार पंचायतों में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण देने पर विचार कर रही है और इसके लिए सभी से फीडबैक लिया जा रहा है। गठबंधन सरकार की दोनों पार्टियां अपने-अपने विधायक दलों की बैठक में इस विषय पर चर्चा कर चुकी हैं। अलग-अलग समाज के लोगों के सुझावों के बाद सरकार इस बारे में अंतिम निर्णय लेगी।

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि पंचायतों में महिलाओं की भागीदारी बढ़ने से निश्चित तौर पर इसके बेहतर परिणाम देखने को मिलेंगे। उन्होंने गांवों में महिला सरपंचों द्वारा करवाए जा रहे विकास कार्यों की सराहना की। महिला सरपंच गांवों में विकास कार्य करवाकर अपने गांव को एक रोल-मॉडल के तौर पर उभारने का कार्य कर रही हैं। देश के 28 में से 20 राज्यों की पंचायतों में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण देने का प्रावधान कर रखा है।

हर गांव में खोले जाएंगे यूथ क्लब: संदीप सिंह
हरियाणा के खेल एवं युवा मामले राज्यमंत्री संदीप सिंह ने कहा कि राज्य सरकार ने अगले चार वर्षों में प्रत्येक गांव में यूथ क्लब खोलने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि ऐसे क्लबों के माध्यम से सामाजिक जागरूकता तथा सहयोग की भावना को बढ़ाया जा सकेगा। इसके साथ ही, प्रदेश प्रत्येक गांव में यूथ क्लब खेलने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य बन जाएगा।

प्रदेश में मेजर ध्यानचंद के जन्मदिवस 29 अगस्त को एकल स्पर्धाएं करवाई जाएंगी। वे मंगलवार को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से केंद्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल राज्य मंत्री किरेन रीजीजूू के साथ बैठक कर रहे थे। इस दौरान संदीप सिंह ने केंद्र सरकार से प्रदेश में और साई एवं खेल पुनर्वास केंद्र खोलने का अनुरोध किया।

वैश्विक महामारी के दौरान प्रदेश मुख्यमंत्री मनोहर लाल के आह्वान पर वालंटियर्स कार्यक्रम के तहत 89424 स्वयंसेवकों ने पंजीकरण करवाया, जिनमें स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं के निवारण के लिए 1361 डाॅक्टर, 1172 नर्सिस, 3003 पैरामेडिक्स और 237 टेली कंसलटेंट शामिल हैं। प्रदेश में 336 खेल नर्सरियां चलाई जा रही हैं, जिनमें राष्ट्रीय स्तर पर उपलब्धि हासिल करने वाले योग्य खिलाड़ियों द्वारा प्रशिक्षण दिया जाता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें