पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोविड-19:काेराेना से मरीजाें की माैत के मामले में पंचकूला प्रदेश में चाैथे नंबर पर आया

पंचकूलाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • फरीदाबाद में 238, गुरुग्राम में 196, करनाल में 115, हिसार में 109, अंबाला में 106, पानीपत में 101 अाैर यमुनानगर में 101 मौत हो चुकी हैं, शुक्रवार काे 26 नए मामलों में 15 पंचकूला के हैं

(संदीप काैशिक) पिछले दाे महीने में पंचकूला में काेराेना वायरस से सबसे ज्यादा मरीजाें की माैत हुई है। सितंबर में 66 मरीजाें की माैत हाेने के बाद अक्तूबर के 21 दिनाें में 22 मरीजाें की माैत के बाद अब आंकड़ा 109 पर पहुंच गया है। 109 मरीजाें की माैत हाेने के बाद अब पंचकूला हरियाणा में काेविड डेथ के मामलाें में चाैथे नंबर है। काेविड डेथ के मामलाें में प्रदेश के 22 जिलाें में ऐसे 8 जिले शामिल है, जिनमें 100 से ज्यादा मरीजाें की माैत हुई है।

इन 8 जिलाें में पंचकूला का नाम भी शामिल है। काेराेना वायरस से माैत के मामले में अभी तक सबसे ज्यादा फरीदाबाद में 238 माैत हाे चुकी है। वहीं गुरुग्राम में 196, करनाल में 115, हिसार में 109, अंबाला में 106, पानीपत में 101 और यमुनानगर में 101 काेराेना ग्रस्त मरीजाें की माैत हुई है।

सबसे कम 7 मरीजाें की माैत चरखी दादरी और 7 माैत महेंद्रगढ़ में हुई है। वहीं, अब लाेगाें का कहना है कि अब पाॅजिटिव मामले पहले से कम जरूर हाे गए हैं, लेकिन अभी भी इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। विभाग काे अब माैत के मामलाें काे भी राेकने के लिए काम करना चाहिए। सितंबर में हुई काेराेना से सबसे ज्यादा 66 मरीजाें की माैत | पंचकूला में काेराेना से सबसे पहली माैत जुलाई में हुई थी।

जुलाई तक जिले में महज 674 मरीज काेराेना पाॅजिटिव थे। अगस्त में 18 मरीजाें की माैत हाे गई, जिसके बाद आंकड़ा 20 पर पहुंच गया। अगस्त तक काेराेना से ग्रस्त मरीजाें का आंकड़ा 2778 तक पहुंच गया था, इसके बाद सितंबर में सबसे ज्यादा 66 काेराेना से ग्रस्त मरीजाें की माैत हाे गई। एक ही महीने में 66 मरीजाें की माैत हाेने के बाद आंकड़ा 86 पर पहुंच गया था।

सितंबर में काेराेना के 5,178 नए मामले सामने आए थे, जिसके बाद यह आंकड़ा भी 7956 तक पहुंच गया। इसके बाद अक्तूबर के महीने में 21 दिनाें में 22 मरीजाें की माैत हाे गई और इन 22 दिनाें में 1 हजार 153 नए मरीज भी सामने आए, जिसके बाद पाॅजिटिव मरीजाें का आंकड़ा 9109 पर पहुंच गया है।

26 नए मामले, अब डिस्पेंसरियाें में हाे रहे आरटी पीसीआर टेस्ट...

शुक्रवार काे काेराेना के 26 मामले आए हैं, जिसमें पंचकूला के 15 मामले हैं। अब जिले में 9,135 मरीज हाे चुके हैं, इसमें पंचकूला के 6,937 मरीज हैं। अब जिले में 205 मरीज ही एक्टिव कैटेगरी में रह गए हैं। वहीं, सैंप्लिंग बढ़ाने से लेकर अब हेल्थ सेंटराें पर भी विभाग की ओर से आरटी पीसीआर टेस्ट शुरू कर दिए है। इससे पहले रैपिड एंटीजन टेस्ट हाे रहे थे।

जिले में अब करीब 5 प्राइवेट लैब में सरकारी रेट्स पर काेविड टेस्ट किए जा रहे हैं। जिसमें आरटी पीसीआर टेस्ट के 1200 रुपए तय किए थे, अब इन रेट पर प्राइवेट लैब की ओर से टेस्ट किए जा रहे हैं। जबकि, सरकारी संस्थान में काेविड के लिए किसी भी प्रकार की फीस नहीं ली जा रही। पहले विभाग ने फैसला लिया था कि मेडिकली ताैर पर जांच करवाने के लिए फीस देनी हाेगी, लेकिन इन ऑर्डर काे अभी लागू नहीं किया गया है।

21 मरीज अभी भी ऑक्सीजन पर, 1 मरीज वेंटिलेटर पर | पंचकूला में अभी भी 22 मरीज ऑक्सीजन और वेंटिलेटर सपाेर्ट पर हैं। 7 मरीज तीन अलग-अलग प्राइवेट अस्पताल में एडमिट है ताे 15 मरीज सेक्टर-6 के जनरल अस्पताल में एडमिट है। सेक्टर-21 के अल्केमिस्ट अस्पताल में 2 मरीज ऑक्सीजन पर हैं और 1 मरीज वेंटिलेटर सपाेर्ट पर है।

इसके अलावा नाडा साहिब के पास बने पारस अस्पताल में 3 मरीज ऑक्सीजन सपाेर्ट पर है। सेक्टर-26 के ओजस अस्पताल में भी 1 मरीज ऑक्सीजन सपाेर्ट पर है। जबकि, सेक्टर-6 के जनरल अस्पताल में 15 मरीज गंभीर हालत में है, जाे फिलहाल ऑक्सीजन सपाेर्ट पर है। डाॅक्टराें की मानें ताे ज्यादातर वेंटिलेटर और ऑक्सीजन सपाेर्ट पर वह मरीज है, जाे पहले से ही गंभीर बीमारियाें से ग्रस्त है। ऐसे मरीजाें काे रिकवरी के लिए भी काफी समय लग रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें