पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चर्चा:पंचकूला निगम सदन की मीटिंग 27 को

पंचकूलाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • करीब तीन साल बाद होने जा रही है निगम हाउस की मीटिंग, वार्ड के सभी 20 पार्षद लेंगे हिस्सा

गणतंत्र दिवस के अगले दिन 27 जनवरी को पंचकूला नगर निगम की हाउस मीटिंग बुलाई गई है। नवनिर्वाचित मेयर कुलभूषण गोयल और 20 पार्षदों की नई टीम की यह पहली बैठक होगी। निगम की हाउस मीटिंग करीब तीन साल बाद होने जा रही है।

पुराने पार्षदों का कार्यकाल जून, 2018 में खत्म हो गया था। पंचकूला नगर निगम से कालका व पिंजौर का एरिया अलग करने का मामला पेंडिंग होने और इस संबंध में पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट में केस की सुनवाई चलने के कारण करीब ढाई साल तक निगम के चुनाव नहीं हो पाए। हरियाणा सरकार के कालका व पिंजौर को पंचकूला नगर निगम से अलग करने के फैसले के बाद 27 दिसंबर को पंचकूला नगर निगम के मेयर और 20 पार्षद चुनने के लिए चुनाव कराए गए थे। मतगणना 30 दिसंबर को होने के बाद परिणाम घोषित किए गए। नवनिर्वाचित मेयर और पार्षदों को 5 जनवरी को शपथ दिलाई गई थी। पहली बार पंचकूला नगर निगम का मेयर शहर के लोगों ने सीधे तौर पर चुना है।

नगर निगम की 27 जनवरी को होने जा रही हाउस मीटिंग के लिए अभी प्रस्तावित एजेंडा नहीं बांटा गया है। निगम अधिकारियों का कहना है कि नियमों के मुताबिक मेयर व पार्षद निर्वाचित हाेने के एक माह के अंदर हाउस की पहली मीटिंग बुलाना अनिवार्य होता है। चाहे इस मीटिंग में चर्चा के लिए ज्यादा प्रस्ताव न रखे जाए लेकिन एक माह में मीटिंग होना जरूरी है।

अभी नवनिर्वाचित पार्षदों में से सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर का चयन होना बाकी है। पहली हाउस मीटिंग में इनका चयन या इनके चयन की प्रक्रिया पर चर्चा हो सकती है। सरकार की तरफ से पंचकूला नगर निगम के लिए तीन मनोनीत पार्षदों की भी घोषणा अभी बाकी है। ऐसा माना जा रहा है कि पहली मीटिंग में सभी पार्षद अपने-अपने एरिया की समस्याएं उठा सकते हैं। इनके समाधान के लिए अफसरों को दिशा-निर्देश या रणनीति बन सकती है। इ

सके अलावा कई ऐसी समस्याएं हैं जोकि पूरे शहर से संबंधित हैं। इनमें स्ट्रे कैटल्स, स्ट्रे डॉग्स, कचरे के ढेर, सेक्टर-23 में डंपिंग ग्राउंड, पॉलिथीन, रोड्स की रीकार्पेटिंग, स्ट्रीट लाइट्स, जर्जर हाल में पार्क शामिल हैं। हरियाणा सरकार भी पंचकूला नगर निगम को ग्रांट देने वाली हैं। ऐसा माना जा रहा है कि सरकार की तरफ से सभी पार्षदों को अपने-अपने वार्ड की डेवलपमेंट के लिए 15 से 20 लाख रुपए मिल सकते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें