न्यूड वीडियो बना ब्लैकमेल करने वाले गिरोह का पर्दाफाश:पंचकूला पुलिस ने 2 लोगों को गिरफ्तार किया, 3.50 लाख रुपए बरामद

पंचकूला5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पंचकूला पुलिस की गिरफ्त में दोनों आरोपी। - Dainik Bhaskar
पंचकूला पुलिस की गिरफ्त में दोनों आरोपी।

हरियाणा के पंचकूला की साइबर सेल और सेक्टर-20 थाना पुलिस ने मिलकर एक ऐसे गिरोह का पर्दाफाश किया, जिनका काम सोशल मीडिया (फेसबुक, इंस्टाग्राम) के माध्यम सें दोस्ती कर वाट्सएप द्वारा वीडियो कॉल कर न्यूड वीडियों बनाकर उन्हें ब्लैकमेल कर मोटी रकम ऐंठना होता था। गिरोह में शामिल दो बदमाशों को काबू करने के साथ ही उनसे 3.50 लाख रुपए कैश भी बरामद किया।

पुलिस ने आरोपी नासिर मौहम्मद पुत्र आश मोहम्मद निवासी गाव इसनाका, जिला भरतपुर राजस्थान को दिल्ली पुलिस से प्रोडक्शन वारंट पर लेकर 3 दिन के पुलिस रिमांड पर लिया। आरोपी से पूछताछ के दौरान इस गैंग में शामिल दूसरे आरोपी कुशलपाल उर्फ अजय पुत्र राममोहन निवासी गांव जरार जिला आगरा उतर प्रदेश को राजस्थान के भिवाड़ी से गिरफ्तार किया गया।

मिली जानकारी के अनुसार, 8 जुलाई 2021 को सैक्टर-20 पंचकूला में केसी राणा निवासी यंगमैन हाऊसिंग सोसाईटी सैक्टर-20 पंचकूला ने शिकायत दर्ज कराते हुए कहा था कि कुछ दिन पहले उसके फेसबुक अकाउंट पर एक निशा नाम की लड़की की फ्रेंड रिक्वेस्ट आई थी। रिक्वेस्ट स्वीकार एकस्पेट करने के बाद उसे मैसेज आने शुरू हो गए। फिर उसने फेसबुक के माध्यम से वाट्सएप नंबर लेकर अगले दिन उस लड़की ने शिकायतकर्ता को वाट्सएप के माध्यम से न्यूड वीडियों कॉल की और रिकॉर्डिंग कर ली।

साथ ही उसका स्क्रीनशॉट लेकर उसके दोस्तों को भेजने शुरू कर दिए। साथ ही पैसो की डिंमांड की। पीड़ित ने उनको पहले 42000, फिर 35000 और आखिर में 71000 ट्रांसफर कर दिए। उसके बाद भी शातिर बदमाशों की डिमांड बढ़ती रही। उसे गौरव मल्होत्रा के नाम से काल करके कहा कि आपकी यू-ट्यूब पर एक आपाजनिक वीडियो अपलोड करने संबंधित एक महिला ने शिकायत दर्ज कराई है। इसलिए उन्हें गिरफ्तार किया जाएगा।

इतना ही नहीं यहां भी यू-ट्यूब से वीडियो डिलिट करवाने के लिए बोला और कहा कि शिकायतकर्ता ने वीडियो डिलिट करने के लिए गैंग को 32000, 25000, 71000 रुपए ट्रांसफर कर दिए। यहां भी शातिर नहीं रूक और केसी राणा ने इज्जत बचाने की खातिर आरोपियों के खाते में 1 लाख, 4 लाख, 3 लाख, 1.5 लाख, 50000 रुपए इस हिसाब से करीब 12 लाख 73000 रुपए ट्रांसफर कर दिए और बाद में साइबर पोर्टल पर शिकायत दर्ज कराई। शिकायत मिलने के बाद सेक्टर-20 थाना पुलिस ने 406/420 के तहत केस दर्ज किया था। अब गैंग का पर्दाफाश करते हुए दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

पंचकूला पुलिस एडवाइजरी

• सोशल मीडिया अकाउंट के प्रोफाइल को हमेशा लॉक रखें तथा अपने फेसबुक प्रोफाइल पर प्राइवेसी सेटिंग करके रखे। • अंजान नंबर से वीडियो कॉल को रिसीव ना करें। अगर कॉल रिसीव कर ली गई है तो मोबाइल का कैमरा फ्रंट की बजाय रियल मोड पर कर दें। • सोशल मीडिया अकाउंट (फेसबुक, इंस्टाग्राम) अन्य अकाउंट में किसी अंजान लड़की की भेजी हुई फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार ना करें। • अगर आपकी वीडियो यूट्यूब पर अपलोड कर दी गई है तो उसे रिपोर्ट कर दे ऐसा करने यू-ट्यूब उस वीडियो को हटा दिया जाएगा। • किसी भी अजनबी को अपने प्रोफाइल के बारे में पूरी जानकारी नहीं दे। अपनी पहचान या कोई एड्रेस भी ना दें और ना ही अपना पर्सलन मोबाइल नंबर शेयर करें। • अगर आपके साथ इस प्रकार का फ्रॉड हो जाता है तो नजदीकी पुलिस थाना में जाकर व नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिग पोर्टल (www.cybercrime.gov.in) पर जाकर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।