पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कानून के हाथ होंगे अब और लंबे:ट्रैफिक लाइट पॉइंट पर अपराधी का चेहरा दिखते ही पुलिस को मिलेगा मैसेज

पंचकूला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सेक्टर-14 थाने में बना पुलिस कंट्रोल रूम - Dainik Bhaskar
सेक्टर-14 थाने में बना पुलिस कंट्रोल रूम
  • मोस्ट वांटेड, पैरोल पर भागे अपराधी, पीओ, संदिग्ध लोगों के चेहरे, आंखों के रैटीना स्कैन कर बनाया जाएगा एक रिकॉर्ड

अमित शर्मा, मोस्ट वांटेड क्रिमिनल से लेकर सजा होने के बाद पैरोल पर आकर फरार होने वाले अपराधियों, पीओ, फरार गैंगस्टर सहित संदिग्ध लोगों को पकड़ने के लिए हरियाणा पुलिस अब एक बड़ा प्रोजेक्ट लेकर आ रही है। अब अपराधी अपना हुलिया बदलने के बाद भी आसानी से पकड़ा जा सकेगा। जैसे ही अपराधी सीसीटीवी कैमरों की रेंज में आएंगे तो इनकी पहचान उजागर हो जाएगी। जिसके बाद सीसीटीवी कैमराें से कंट्रोल रूम में एक मैसेज फ्लैश हो जाएगा। इसके बाद उस अपराधी की पूरी डिटेल कंप्यूटर स्क्रीन पर आ जाएगी। इसके लिए हरियाणा पुलिस विदेश से साॅफ्टवेयर हायर करने में लगी हुई है।

इस साॅफ्टवेयर की मदद से गाड़ी का नंबर भी नोट हो जाएगा। साथ ही आरोपी जिस गाड़ी में सवार होगा, उसका नंबर साॅफ्टवेयर में डालने के बाद आखिरी 10 दिनों की उसकी लोकेशन की हिस्ट्री सामने आ जाएगी। यह सिस्टम अभी से शुरू भी कर दिया है।

डीजीपी मनोज यादव, एडीजीपी एएस चावला, पंचकूला के पुलिस कमिश्नर सौरभ सिंह, संदीप खिरवार सहित कई अधिकारी सेक्टर-14 पुलिस थाने में दौरा भी कर चुके हैं। उन्होंने पूरा डैमो देखा और कुछ प्वाइंट्स पर कैमरों की क्वालिटी सुधारने पर जोर दिया। वहीं इस सॉफ्टवेयर को पंचकूला, गुरुग्राम में ट्रायल के तौर पर शुरू किया जाएगा। एसीपी सतीश कुमार ने बताया कि यहां सेक्टर 14 में सीसीटीवी कैमरा कंट्रोल रूम है। जहां कुछ समय पहले ही एक्सपर्ट की एक टीम काम करने के लिए लगाई गई है जिसे हेड ऑफिस से मॉनिटर किया जा रहा है।

ईब खैर नी पंचकूला म्ह अपराधी की

फॉरेन पुलिस की तर्ज पर अब अपराधियों को पकड़ने के लिए साॅफ्टवेयर की मदद लेगी पंचकूला पुलिस

चेहरे का हुलिया और आंखों का रेटिना होगा स्कैन

असल में सीसीटीवी कैमरा कंट्रोल में लगे कंप्यूटर्स में एक सॉफ्टवेेयर को डाला जाएगा, जिसमें पहले ही सभी मोस्ट वांटेड, सजा होने के बाद पैरोल पर आने के बाद फरार होने वाले अपराधियों, पीओ, फरार गैंगस्टर सहित संदिग्ध लोगों के चेहरे का पूरा हूलिया, आंखों के रैटिना का स्कैनिंग रिकॉर्ड दर्ज होगा।

इनमें से कोई भी संदिग्ध जैसे ही अपनी गाड़ी में बैठे हुए इन कैमरों के सामने आएगा तो कंप्यूटर एक मैसेज देगा। जिसमें अपराधी की गाड़ी की रिकॉर्ड, लोकेशन, जाने के रूट के बारे में पूरी जानकारी मिल सकेगी। इसके बाद पुलिस कंट्रोल रूम में मैसेज भेजकर संदिग्ध को काबू में किया जा सकता है।

लाइट प्वाइंट, गाड़ी की दिशा और अपराधी का पूरा डाटा स्क्रीन पर आने के बाद एरिया की पुलिस नाका लगाकर अपराधी को पकड़ेगी। इसके लिए क्विक एक्शन रिस्पांस टीम को बनेगी। जिसके लिए एरिया की पीसीआर, थाने को रिपोर्ट करने के लिए कहा जाएगा।

कंप्यूटर करेगा गाड़ियों की मॉनीटरिंग

सीसीटीवी कैमरे के सामने आने वाली गाड़ियों की मॉनीटरिंग खुद कंप्यूटर करता है। इसके चलते कैमरे की 800 मीटर की रडार में आने वाले किसी भी गाड़ी ने अगर नियमों को तोड़ा तो उसका स्क्रीन शॉर्ट ले लिया जाएगा। जबकि आरोपियों की पहचान करने के लिए अभी ट्रायल होना बाकी है। ये सिस्टम खुद ही काम करेगा।

323 कैमरों को ऑपरेट करने के लिए बनाई टीम

पंचकूला नगर निगम ने पंचकूला में 323 सीसीटीवी कैमरे लगवाए हैं, जो राउंड अबाउट से लेकर सड़कों और रेड लाइट एरिया में लगे हैं। इन्हें मॉनीटर करने के लिए शहर में सेक्टर-14 पुलिस थाने में कंट्रोल रूम बनाया है। जिस 24 घंटे ऑपरेट करने के लिए एक टीम लगी है। अब इन्हें अपग्रेड किया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें