पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आवेदन की मांग:अल्पसंख्यक छात्रों को वजीफा देने के लिए मांगे आवेदन

पंचकूला15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने बताया कि अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय वर्ष 2020-21 के लिए मैट्रिक पूर्व, मैट्रिकोतर और मेरिट सह साधन आधारित छात्रवृति के अंतर्गत छात्रवृतियों का लाभ लेने के लिए जैन, बौद्ध, सिख, पारसी, मुस्लिम व ईसाई अल्पसंख्यक समुदाय से संबधित छात्रों को नेशनल स्काॅलरशिप पोर्टल पर आवेदन मांगे जा रहे हैं।

उपायुक्त ने बताया कि मैट्रिक-पूर्व मैट्रिकोतर और मैरिट सह साधन आधारित छात्रवृति के लिए ऑनलाइन 31 अक्तूबर तक आवेदन किए जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि अल्पसंख्यक समुदाय के छात्र की वार्षिक आय निर्धारित सीमा से अधिक न होनी चाहिए तथा वह भारत के किसी भी सरकारी व निजी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों, संस्थानों, महाविद्यालयों एवं विद्यालयों में अध्ययन कर रहा हो।

उपायुक्त ने बताया कि छात्रों के अध्ययन के पाठ्यक्रम की न्यूनतम एक वर्ष की अवधि होनी चाहिए तथा आवेदक ने पिछले वार्षिक बोर्ड परीक्षा में 50 प्रतिशत अंक प्राप्त होने चाहिए। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग इन योजनाओं लाभ देने के लिए आवेदन आमंत्रित कर रहा है।

इसके अलावा मोबाइल एप पर छात्रवृति योजनाओं में किसी एक के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि आवेदक बैंक खाते का विवरण भी अवश्य दें। इसके अलावा हेल्पलाइन टोल फ्री 1800-11-2001 पर किसी भी कार्यदिवस में सम्पर्क किया जा सकता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप अपने अंदर भरपूर विश्वास व ऊर्जा महसूस करेंगे। आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। तथा अपने सभी कार्यों को समय पर पूरा करने की भी कोशिश करेंगे। किसी नजदीकी रिश्तेदार के घर जाने की भी योजना बनेगी। तथ...

और पढ़ें