पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

साइबर क्राइम:गूगल सर्च कर एसबीआई का हेल्पलाइन नंबर निकाला, कॉल सुनने वाले ने अकाउंट से निकाले 22 हजार रुपए

पंचकूला10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • शहर में साइबर क्राइम के मामले बढ़ते जा रहे, अब सेक्टर-27 के महिंद्रा बिष्ट से हुई ठगी

शहर में साइबर क्राइम के मामले बढ़ते जा रहे हैं। नया मामला  सेक्टर-23 स्थित चंडीमंदिर पुलिस थाने में सामने आया है। जिसमें एक व्यक्ति ने गूगल से एसबीआई बैंक हेल्पलाइन नंबर निकाल कर कॉल की। कॉल करने वाले ने सेक्टर-27 निवासी महिंद्रा बिष्ट से अकाउंट नंबर सहित डिटेल मांगी तो उन्होंने दे दी। इसके बाद ओटीपी दिया तो उनके अकाउंट से रुपए निकल गए। सेक्टर-27 निवासी महिंद्र बिष्ट ने बताया कि उनका एसबीआई बैंक सेक्टर 25 में अकाउंट है।

उन्होंने किसी काम के लिए गुगल से एसबीआई बैंक का हेल्पलाइन नंबर निकाला। जिसके बाद बिष्टा के पास मोबाइल नंबर 9091938006 शो हुआ। इस नंबर पर कॉल की तो कॉल सुनने वाले ने अपने आप को एसबीआई से बताया। जिसके बाद कॉल सुनने वाले ने अकाउंट नंबर की सारी जानकारी मांगी। इस दौरान अकाउंट नंबर के साथ एटीएम की पूरी जानकारी मांगी गई। महिंद्रा ने सारी जानकारी उन्हें दे दी। इसी दौरान महिंद्रा से कहा  कि उनके मोबाइल पर ओटीपी आएगा। इस दौरान उनके मोबाइल पर 11 बार ओटीपी नंबर आया।

रुपए कटने का मैसेज आया तो पता चला ठगी हुई है

ओटीपी नंबर 11 बार कॉल सुनने वाले को बता दिया गया। कुछ ही समय के बाद महिंद्रा के मोबाइल पर 22 हजार रुपए कटने का मैसेज आया। जिसके बाद उन्हें समझ आया कि उनके साथ धोखा किया गया है। महिंद्रा ने शिकायत सेक्टर 23 स्थित चंडीमंदिर पुलिस थाने में दी है। जिस पर पुलिस ने आईपीसी की धारा 406, 420 के तहत मामला दर्ज किया है। साइबर सेल से मामले में मोबाइल की पूरी डिटेल मांगी गई है। जिस पर कॉल किया गया था। इसके अलावा गुगल पर इस नंबर को चेक किया जा रहा है। इसके अलावा बैंक से कॉन्टैक्ट किया जा रहा है, कि क्या उनके कर्मचारी का नंबर है या हेल्पलाइन नंबर है। इसके साथ उस अकाउंट के बारे में पता किया जा रहा है, जिसमें महिंद्रा के रुपए डाले गए। पुलिस को शक है कि ऐसे मामलों में ऑनलाइन शॉपिंग की जाती है।

ओटीपी किसी को न बताएं 

कभी भी कोई बैंक किसी भी खाताधारक को कॉल कर उसके अकाउंट की जानकारी नहीं मांगता है। आरबीआई की ओर से इस बारे में गाइडलाइन जारी की गई है। जिसमें कहा गया है कि यदि किसी के पास बैंक से संबंधित कॉल आता है तो उसे अपने अकाउंट नंबर पिन कोड नंबर या किसी भी ओटीपी के बारे में जानकारी ना दी जाए। इस तरह के कॉल करने वाले फ्रॉड होते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज घर के कार्यों को सुव्यवस्थित करने में व्यस्तता बनी रहेगी। परिवार जनों के साथ आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने संबंधी योजनाएं भी बनेंगे। कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी कार्य आपसी सहमति द्वारा ...

    और पढ़ें