पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रशिक्षण कार्यक्रम:डीपीई व पीटीआई की ट्रेनिंग का दूसरा चरण शुरू

पंचकूला13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रशिक्षण कार्यक्रम में मौजूद प्रशिक्षक व अन्य।
  • योगा विषय शुरू करने के लिए पंचकूला, कालका व पिंजाैर के टीचर्स को दी जा रही है ट्रेनिंग

हरियाणा को योग के क्षेत्र में मॉडल स्टेट बनाने के लिए शिक्षा विभाग में पीटीआई व डीपीई को योग प्रशिक्षण देने का दूसरा चरण शुरू हो गया है। प्रशिक्षण कार्यक्रम का पहला चरण 8 नवंबर को शुरू हुआ था। दूसरे चरण में पंचकूला, पिंजाैर व कालका के पीटीआई और डीपीई हिस्सा ले रहे हैं।

हरियाणा सरकार अगले सेशन से छठी से दसवीं क्लास में योगा का विषय शुरू करने जा रही है। इस विषय को शुरू करने के लिए ही राज्य के सभी 22 जिलों के पीटीआई व डीपीई को ट्रेनिंग दी जा रही है। यह योग प्रशिक्षण हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद एवं हरियाणा योग परिषद के संयुक्त तत्वाधान में चलाया जा रहा है।

हरियाणा के सभी जिलों में एक साथ शिक्षा विभाग के पीटीआई व डीपीई को योग प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम 7-7 दिन के दो चरणों में चलाया जा रहा है। ट्रेनिंग के दाैरान सभी पीटीआई व डीपीई की आसन, प्राणायाम, जल नेती, सूत्र नेती व योग पाठ्यक्रम की ट्रेनिंग दी जा रही है। प्राकृतिक चिकित्सा के बारे में जानकारी दी जा रही है जिसमें आज के जीवन में प्राकृतिक चिकित्सा के महत्व को समझाया जा रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपका कोई भी काम प्लानिंग से करना तथा सकारात्मक सोच आपको नई दिशा प्रदान करेंगे। आध्यात्मिक कार्यों के प्रति भी आपका रुझान रहेगा। युवा वर्ग अपने भविष्य को लेकर गंभीर रहेंगे। दूसरों की अपेक्षा अ...

और पढ़ें