पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विश्व स्तरीय पार्क:पंचकूला में बनेगा स्टेट ऑफ आर्ट पार्क; 24 एकड़ भूमि चिह्नित

पंचकूला17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 6 एकड़ में बनेगा मैरिज पैलेस, 18 एकड़ में विश्व स्तरीय पार्क

पंचकूला में ऐसा पार्क विकसित होने जा रहा है जो न सिर्फ भारत बल्कि विश्व स्तर पर सुंदरता और विशिष्टता के लिए जाना जाएगा। पार्क के अंदर ध्यान की गहराइयों में उतारने वाला मेडिटेशन गार्डन होगा तो एडवेंचर की सैर कराता संकन गार्डन अपनी गहराई के लिए विख्यात होगा। इसमें ऐसा टोपेरी गार्डन भी होगा जो अभी तक किसी भी देश में नहीं है। यहां विकसित होने वाला सस्पेंस फाउंटेन किसी भी आयु वर्ग के लोगों के लिए काेतूहल का विषय रहेगा।

पार्क में स्थापित किया जा रहा भूलभुलैया पंचकूला में पर्यटन का केंद्र बन सकता है। प्रदेश सरकार ने इसे विकसित करने की जिम्मेदारी टाउन एंड कंटरी प्लानिंग विभाग को सौंपी है। पार्क की विस्तृत योजना बनाने के लिए हरियाणा विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने बुधवार को विभाग के प्रधान सचिव अपूर्व कुमार सिंह समेत वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में लैंडस्केपिंग एवं बागवानी विशेषज्ञ डॉ. सतीश नरूला ने ‘स्टेट ऑफ आर्ट पार्क’ पर प्रस्तुति दी।

विधान सभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने पंचकूला को देश का संुदर शहर बनाने के लिए कमर कस ली है। उनका सपना है कि यहां ऐसा पार्क विकसित हो जिसे पंचकूला आने वाला हर शख्स देखने के लिए जाए। इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री मनोहर लाल से ‘स्टेट ऑफ आर्ट पार्क’ मंजूर करवाया है। इसके लिए सेक्टर-23 में 24 एकड़ भूमि चिह्नित कर ली गई है। इसमें से 6 एकड़ भूमि पर मैरिज पैलेस बनेगा जबकि 18 एकड़ में विश्व स्तरीय पार्क विकसित किया जाएगा। मैरिज पैलेस और स्टेट ऑफ आर्ट पार्क की पार्किंग सांझा होगी।

स्टेट ऑफ आर्ट पार्क’ का डिजाइन तैयार कर रहे लैंडस्केपिंग एवं बागवानी विशेषज्ञ डॉ. सतीश नरूला ने बताया कि इस पार्क में पूरी तरह से नए कॉन्सेप्ट का टोपेरी गार्डन विकसित किया जाएगा। यहां स्थापित होने वाला सस्पेंस फाउंटेन नवीनतम तकनीक पर आधारित होगा। यह गुरुग्राम के म्यूजिकल फाउंटेन से काफी एडवांस होगा।

अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी भी तैयार होंगे...विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने बताया कि ‘स्टेट ऑफ आर्ट पार्क’ में अंतरराष्ट्रीय स्तर के मानकों के अनुरूप साइकिल ट्रैक विकसित किया जाएगा। इसका उद्देश्य शहर में साइकिलिंग का अभ्यास करने वाले खिलाड़ियों के लिए उचित वातावरण उपलब्ध करवाना है। इसके साथ ही पार्क में स्केटिंग रिंग भी तैयार होगा। यह भी खिलाड़ियों की जरूरतों के मुताबिक तैयार होगा। इसके साथ ही व्यायाम के लिए फिटनेस टूल्स के साथ ओपन जिम भी पार्क में विकसित किया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser