पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

लापरवाही:घोषणा के एक महीने बाद मेट्रोपोलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी का अता पता नहीं

पंचकूलाएक महीने पहलेलेखक: संजीव रामपाल
  • कॉपी लिंक
  • शहर के विकास में तेजी लाने के लिए अथॉरिटी बनाने की हुई थी घोषणा
  • अथॉरिटी का न ऑफिस बना और न ही इसके स्ट्रक्चर व अफसरों की ही घोषणा हो पाई है

गुरुग्राम और फरीदाबाद के बाद पंचकूला में मेट्रोपोलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी बनाई गई है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने एक महीना पहले 8 जून को शहर में पंचकूला मेट्रोपोलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी बनाने की घोषणा की थी। लेकिन इस अथॉरिटी का ऑफिस कहां होगा? कौन अफसर इस अथॉरिटी को लीड करेगा? अथॉरिटी का कैसा स्ट्रक्चर होगा? इसका कोई अता-पता नहीं है।

पंचकूला मेट्रोपोलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी के गठन की घोषणा करते हुए दावा किया गया था कि अथॉरिटी बनने से डेवलपमेंट वर्क में तेजी आएगी। पंचकूला भी चंडीगढ़ और मोहाली का विकास में बराबरी कर सकेगा। कोई भी विकास कार्य की फाइल एक विभाग से दूसरे विभाग में घूमने की बजाय एक ही जगह पर फैसला होने से किसी भी प्रोजेक्ट को सिरे चढ़ाने में तेजी आने की बात कही गई थी।

लेकिन अब जिस अथॉरिटी का एक महीने में गठन ही नहीं हो पाया है। उसके बनने के बाद शहर के विकास कार्य में तेजी लाने के दावे पर प्रश्न चिन्ह लगना स्वाभाविक है। सच्चाई यह है कि बीते कुछ महीने में शहर के विकास के लिए कई दावे किए जा रहे हैं लेकिन यह विकास कार्य अभी तक कागजों तक ही सीमित हैं।

हरियाणा सरकार ने एजुकेशन के साथ मेडिकल के क्षेत्र में भी पंचकूला को आत्मनिर्भर बनाने का ऐलान किया है। यह घोषणा भी अभी तक फाइलों में ही बंद हैं। मेडी सिटी के लिए चार साइटें फाइनल की गई है। इन चार में से दाे साइट अलॉट करने की तारीख दो बार बदली जा चुकी है।

अभी भी इन साइट की अलॉट करने की फाइनल डेट तय नहीं की गई है। चंडीमंदिर एरिया में एजुकेशन सिटी का प्लान तैयार किया गया है, जिसमें हायर एजुकेशन के लिए जल्द ही इंस्टीट्यूट को जगह अलॉट की जानी है। अभी तक इसके लिए चेंज ऑफ लैंड यूज की ही अनुमति नहीं मिली है। मोरनी में एडवेंचर टूरिज्म शुरू करने का ऐलान किया गया था।

मुख्यमंत्री समेत हरियाणा सरकार के मंत्री एडवेंचर स्पोर्ट्स का ट्रायल देखने भी पहुंचे। उन्होंने 15-20 दिन में मोरनी में एडवेंचर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज शुरू करने का दावा किया था। इसमें भी निर्धारित समयावधि बीत चुकी है। लोगों को इंतजार है कि आखिर कब एडवेंचर स्पोर्ट्स की शुरूआत की जाएगी।

पंचकूला के समग्र विकास के लिये पंचकूला महानगरीय विकास प्राधिकरण (पीएमडीए) का गठन एक हफ्ते में हो जाएगा। इससे शहर के विकास में तेजी आएगी। पंचकूला में फिल्म सिटी बनाने, मोरनी को एडवेंचर स्पॉट के रूप में विकसित करने, आधुनिक सुविधाओं से युक्त दो बड़े अस्पताल खोलने, सड़क तंत्र को और मजबूत करने और जिला को आर्थिक रूप से और अधिक मजबूत बनाने की दिशा में की गई मुख्यमंत्री की घोषणाओं पर काम जल्द होगा। - ज्ञानचंद गुप्ता, हरियाणा विधानसभा के स्पीकर

हरियाणा सरकार बिना प्लानिंग के काम कर रही है। बिना प्लानिंग तो घर भी नहीं चलता। सरकार के पास कोई विजन नहीं है। शहर के विकास कार्य में तेजी लाने के लिए पंचकूला मेट्रोपोलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी बननी थी।

इस अथॉरिटी की घोषणा के बाद इसका अता-पता ही नहीं है। नगर निगम ने एक ट्रस्ट को गोशाला चलाने का जिम्मा सौंपा था। अब उसे हर महीने तीन लाख रुपए देने का प्रस्ताव पारित किया है। निगम का पैसा इस तरह की फिजूल घोषणाओं और फैसलों में उड़ाया जा रहा है। - उपिंद्र कौर आहलूवालिया, पूर्व मेयर, पंचकूला

खबरें और भी हैं...