पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना काल:4 महीने में कोरोना के 111 मामले थे, जुलाई के 31 दिनाें में ही हो गए 750

पंचकूला7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
Advertisement
Advertisement

पंचकूला में काेराेना मरीजाें के साथ अब इस वायरस से बीमार मरीजाें की माैत के मामले भी बढ़ने लगे हैं। पंचकूला में काेराेना कितनी तेजी से फैल रहा है, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि मार्च, अप्रैल, मई और जून तक 4 महीनाें में काेराेना के 111 मामले थे। इसमें 84 मामले पंचकूला के थे। इसके बाद अब अगर जुलाई के 31 दिनाें का ही आंकड़ा देखा जाए ताे 31 दिनाें में 750 तक मरीजाें का आंकड़ा पहुंच गया हैं, इसमें 599 मरीज बाहर के नहीं बल्कि पंचकूला के ही रहने वाले हैं।

पंचकूला में पिछले 4 महीनाें में काेराेना से हाेने वाली एक भी माैत नहीं थी। जबकि, जुलाई में काेराेना से ग्रस्त दाे मरीजाें की भी माैत हाे गई। ये दाेनाें मरीज पंचकूला के ही रहने वाले थे, जबकि पंचकूला में अंबाला, पंजाब निवासी मरीजाें की भी इलाज के दाैरान माैत हुई है। शनिवार काे भी 42 नए मरीजाें में 38 मरीज पंचकूला निवासी हैं। इन 42 मरीजाें में देर रात काेराेना के 27 मरीज भी शामिल है, इनमें आईटीबीपी से भी 5 लाेगाें की रिपाेर्ट पाॅजिटिव आई है।

31 दिनाें में 10 हजार 251 सैंपलों की हुई जांच
मार्च से जुलाई तक के 5 महीनाें में कुल 19 हजार 717 सैंपलाें की जांच हुई है, इसमें 9 हजार 466 सैंपल जून महीने तक चैक किए गए थे। इसके अलावा पिछले 31 दिनाें में 10 हजार 251 सैंपलाें की जांच हुई है। इसमें ही सबसे ज्यादा काेराेना पाॅजिटिव मरीजाें काे ट्रेस किया गया है। 9 हजार 466 सैंपलाें में 9216 सैंपल नेगेटिव आए थे, लेकिन उस वक्त 200 से 300 सैंपल ही एक दिन में चैक किए जाते थे। अब ऐसा नहीं है और एक दिन में 600 से 700 और इससे ज्यादा सैंपल भी चैक किए जा रहे हैं। पहले सिर्फ दिन में लैब काे चलाया जाता था, लेकिन अब 24 घंटे के लिए लैब काे चलाया जा रहा है।

इंस्टीट्यूट और यूथ हॉस्टल भी बनेगा काेविड केयर सेंटर
एक महीने में ही काेराेना का 750 तक आंकड़ा पहुंचने के बाद अब विभाग के आगे भी चुनाैती खड़ी हाे गई है। जुलाई में जैसे ही ज्यादा मरीज आने लगे थे ताे उन्हें अस्पताल में एडमिट करने के बजाय घर पर ही आइसाेलेट करने लग गए थे। जबकि, बीआरएस डेंटल काॅलेज के काेविड केयर सेंटर के बाद अब सेक्टर-14 गर्ल्स काॅलेज के काेविड केयर सेंटर में भी मरीजाें काे एडमिट किया जाने लगा है। अब मामले बढ़ने लगे ताे विभाग ने अमरावती के पास बने कैलाश नर्सिंग इंस्टीट्यूट के अलावा सेक्टर-3 के यूथ हाॅस्टल काे भी काेविड केयर सेंटर बनाने के लिए तैयारी कर ली है। अब इन दाेनाें जगहाें पर विभाग मरीजाें काे एडमिट करने के लिए अपने बंदाेबस्त पूरे कर लेगा।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement