पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राहत:सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट बनने से मिलेगी राहत

बरवाला8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
एक गांव की सड़क के पास फैली गंदगी। - Dainik Bhaskar
एक गांव की सड़क के पास फैली गंदगी।
  • गंदगी से तैयार होगी केंचुआ खाद, घरों से रेहड़ी से इक्ट्ठा होगा कचरा, प्लास्टिक को अलग से इक्ट्ठा किया जाएगा

कचरा से राहत मिलने की अच्छी खबर सामने आई है। क्योंकि गांवों में कचरा फेंकने को लेकर बहुत ज्यादा दिक्कतें आ रही है। अब पंचकूला जिला के ब्लॉक बरवाला और रायपुररानी के कई गांवों में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट के लिए बजट पास होने के बाद बन गए हैं।

इन गांवों में अब गंदगी को खुले में फेंकने से छुटकारा मिलेगा। तकरीब एक गांव के लिए 3 लाख के करीब बजट पास हुआ है। प्रशासन का यह बहुत ही सराहनीय काम है। जिसका ग्रामीण स्वागत कर रहे है। लोगों का कहना है कि घर का कचरा वो खुले में फेंकने को मजबूर है। ऐसे में अब कम से कम खुले में कचना फेंकने से तो राहत मिलेगी।

इन पंचायतों में घर-घर से कचरा उठाने का होगा प्रबंध

जिन पंचायतों सफाई व्यवस्था को मजबूत बनाने पर काम किया जा रहा है। इन पंचायतों में सबसे पहले एक व्यक्ति की नियुक्ति होगी। जो गांव का रेहड़ी से कचरा इक्ट्ठा करेगा। उसके लिए बकायदा कचरा देने वाले खर्च को चार्ज देने पर भी विचार किया जा रहा है। पूरा कचरा घरों से इक्ट्ठा करने के बाद इसे सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट में इक्ट्ठा किया जाएगा।

वहां पूरे कचरे की स्क्रीनिंग की जाएगी। हालांकि ऐसा शहरों में होता है, जहां हर घर से कचरा उठाने का प्रबंध है, उसके लिए चाहे प्राइवेट प्रबंध ही क्यूूं न होगा। अब ऐसा गांवों में भी जरूरी हो गया है। क्योंकि गांवों में गंदगी फैकंने के लिए डंपिंग सिस्टम नही है।

कचरे की स्क्रीनिंग के बाद तैयार होगी केंचुआ खाद

सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट में जब गांवों से कचरा इक्ट्ठा हो जाएगा तो वहां उस पूरे कचरे की स्क्रीनिंग की जाएगी। जिसके प्लास्टिक को अलग से इक्ट्ठा किया जाएगा और जो गोबर व अन्य गंदगी होगी। उसे गड्‌ढोंं में डंप किया जाएगा और उसमें केंचुए छोड़े जाएंगे।

जो केंचुआ खाद तैयार करेंगे और फिर उसे केंचूआ खाद को बेचा जाएगा। इसके अलावा जो प्लास्टिक व अन्य गंदगी से निकलेंगे। उन्हें कबाड़ी से बेचने का प्रबंध होगा। इससे होने वाली आमदनी को इसी सिस्टम पर खर्च किया जाएगा।

सरपंचों ने जताया प्रशासन का आभार: ग्राम पंचायत त्रिलोकपुर की सरपंच बलजीत कौर, खेतपुराली की सरपंच प्रेमलत्ता और खैरवाली-पारवाला के सरपंच रकम सिंह, आरती देवी ने प्रशासनिक अधिकारियों का आभार जताया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser