वैक्सीनेशन:आज 42 सेंटर्स पर लगेगा टीका, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं करवाई है ताे माैके पर जाकर भी करवा सकते हैं नाम दर्ज

पंचकूला9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

काेराेना वैक्सीन लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग आज सबसे ज्यादा 42 सेंटराें पर टीका लगाने जा रहा है। इसमें सभी सीएचसी, पीएचसी के अलावा प्राइवेट अस्पताल भी शामिल हैं। अगर उम्र 60 साल से ज्यादा है और टीका लगवाना है ताे अपने नजदीकी हेल्थ सेंटर पर जाकर टीका लगवा सकते है। इसके लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी है।

अगर आपने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं करवाई है ताे माैके पर जाकर भी नाम दर्ज करवा सकते हैं। अपनी आईडी लेकर जानी पड़ेगी। अगर आप लंबे समय से गंभीर बीमारियाें से ग्रस्त हैं और उम्र 45 साल से 59 साल के बीच है ताे भी वैक्सीन लगवा सकते हैं।

सीएमओ डॉ. जसजीत कौर ने बताया कि केंद्र सरकार की ओर से लाेगाें की सुविधा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए https://selfregistration.cowin.gov.in/ पोर्टल शुरू किया गया है। इससे लाेग खुद इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है। पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाने वालों को मैसेज भेजा जाएगा, जिसमें वैक्सीनेशन से संबंधित जानकारी लाेगाें को दी जाएगी।

अगर कोई भी पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाए हैं तो वे अपना आधार कार्ड या अन्य आईडी लेकर आएं। प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की ओर से साेमवार काे वैक्सीनेशन के लिए ज्यादा से ज्यादा लाेगाें काे टीका लगाने के लिए मेगा कैंप लगाया जा रहा है। इसमें अब तक सबसे ज्यादा 42 सेंटर बनाए गए है।

इन सेंटर्स पर लाेगाें काे लाने के लिए भी अलग अलग टीमें बनी हुई है जाे लाेगाें काे प्रेरित कर सेंटर तक लाने में सहयाेग करेंगी। पंचकूला में अब मामले भी पहले से ज्यादा बढ़ रहे है। रविवार को भी काेराेना वायरस के 53 नए मामले आए हैं। जिले में अभी तक 149 लोगों की कोरोना संक्रमित होने से माैत हो गई है। जिले में अभी तक 14806 मरीज कोरोना की चपेट मे आ चुके हैं।

महाअभियान काे ऐसे बनाएंगे सफल
15 मार्च साेमवार को जिले में 60 साल से ज्यादा उम्र और 45-59 साल तक के ज्यादा से ज्यादा लोगों को कवर करने के लिए विशेष कोविड वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की अेार से 42 वैक्सीनेशन साइट्स बना दी गई हैं।

इस अभियान में विशेषकर इंसिडेंट कमांडर, पंचायत और महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारीयों को बढ़ चढ़कर भाग लेने के लिए कहा गया है। अभियान वाले दिन अपने एरिया में रह रहे लोगों को कोरोना से बचाव का टीका लगवाने के लिए प्रेरित करेंगे। इसके अलावा डाॅक्टराें से तालमेल बनाकर लाेगाें को नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंचाने में भी मदद करेंगे।

खबरें और भी हैं...