पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

6 हेल्थ सेंटर:150 डमी वर्कराें पर हुआ वैक्सीन का ड्राई रन; कहीं सीएमओ की सरप्राइज विजिट ताे कहीं पंचकूला डीसी ने देखे प्रबंध

संदीप काैशिक | पंचकूला12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
वैक्सीन काे लेकर ड्राई रन करती स्वास्थ्य कर्मी। - Dainik Bhaskar
वैक्सीन काे लेकर ड्राई रन करती स्वास्थ्य कर्मी।

वीरवार काे पंचकूला में काेराेना वैक्सीन काे लेकर दूसरी बार ड्राई रन किया गया। इस ड्राई रन में 6 हेल्थ सेंटराें काे चुना गया था। जिसमें 3 अर्बन एरिया के हेल्थ सेंटर थे और 3 रूरल एरिया के शामिल किए गए। जिसमें अर्बन एरिया की सेक्टर-16 की डिस्पेंसरी, सेक्टर-21 और सेक्टर-26 पाॅली क्लीनिक के अलावा रूरल एरिया में बरवाला, कालका और पिंजाैर हेल्थ सेंटर शामिल रहे। इन सभी सेंटराें पर सुबह 11 बजे से दाेपहर 1 बजे तक दाे घंटे के लिए वैक्सीन लगाने के लिए रिहर्सल की गई।

हर सेंटर पर 25-25 हेल्थ केयर वर्कराें काे डमी बनाया था, जिसमें कुल 150 हेल्थ केयर वर्कराें काे टीका लगाने की प्रेक्टिस की गई। इन सेंटराें पर सीएमओ डाॅ. जसजीत काैर के अलावा डीसी मुकेश कुमार आहुजा ने भी सरप्राइज विजिट कर बंदाेबस्त की जांच की। विभाग की ओर से बताया गया कि अब वैक्सीन आने के बाद ही सेंटराें पर हेल्थ केयर वर्कराें काे टीका लगाया जाएगा। इन दाे ड्राई रन में जाे भी खामियां सामने आई है, उन पर भी काम किया जा रहा है। इन ड्राई रन में वैक्सीन काे स्टेशन तक टाइम पर पहुंचाने, लाेगाें काे सेंटर में एक साथ बैठाने के बंदाेबस्त, वैक्सीन लगाने के बाद अगर किसी की तबियत बिगड़े ताे उनके लिए एंबुलेंस का बंदाेबस्त करवाने जैसे काम पर फाेकस किया जा रहा है।

वैक्सीन लगाने से पहले काेविन पाेर्टल पर रजिस्ट्रेशन जरूरी: स्वास्थ्य विभाग की ओर से वैक्सीन आने से पहले ही उन सभी हेल्थ केयर वर्कराें काे काेविन एप पर रजिस्टर्ड कर लिया गया है। इसके अलावा अब इस एप पर ही प्रशासन और अन्य फील्ड के लाेगाें काे रजिस्टर्ड किया जा रहा है। काेविड वैक्सीन लगवाने के लिए फिलहाल इस एप पर रजिस्टर्ड हाेना जरूरी है। कोविन एप में पांच मॉड्यूल है, जिनमें प्रशासक मॉड्यूल, रजिस्ट्रेशन मॉड्यूल, वेक्सीनेशन मॉड्यूल, जिसे वैक्सीन लगनी है उसकी सूचना भी मॉड्यूल पर डाली जाएगी। इसके अलावा एप पर रिपोर्ट मॉड्यूल भी होंगे।

प्रशासक मॉड्यूल प्रशासकों के लिए है, जो टीकाकरण सेशन आयोजित करेंगे। रजिस्ट्रेशन मॉड्यूल टीकाकरण के इच्छुक लोगों के रजिस्ट्रेशन के लिए है। सूचना प्राप्ति मॉड्यूल में टीका लगने से पहले भी मैसेज जाएगा और उसके बाद भी। रिपोर्ट मॉड्यूल में यह रिपोर्ट तैयार की जाएगी कि कितने टीकाकरण सेशन लगाए गए है और उनमें कितने लोगों ने हिस्सा लिया। सीएमओ डाॅ. जसजीत काैर ने बताया कि वैक्सीन आने से पहले पंचकूला में दाे बार ड्राई रन किया जा चुका है।

हमने रूरल एरिया और अर्बन एरिया के हेल्थ सेंटराें काे इसलिए शामिल किया है ताकि हर जगह का पता चल सके और जाे खामियां हाेंगी उन्हें दूर किया जाए। हमारा टारगेट है कि एक हफ्ते में 8 हजार के करीब हेल्थ केयर वर्कराें काे वैक्सीन लगा दी जाए। इसके बाद हम जल्द ही बाकी कैटेगरी के फ्रंट लाइन वर्कराें और दूसरे लाेगाें काे वैक्सीन लगाने का काम शुरू करेंगे। हमने प्रशासन और पुलिस के अलावा दूसरे डिपार्टमेंट काे भी डाटा तैयार करने के लिए बाेल दिया है।

24 सेंटराें पर लगेगी वैक्सीन, सभी पर हाेगी काेल्ड चेन
8 हजार से ज्यादा हेल्थ केयर वर्कराें काे पहले फेज में वैक्सीन दी जाएगी। इसके लिए विभाग की ओर से जिले में कुल 24 सेंटर तैयार किए गए है, जहां पर इन्हें वैक्सीन दी जाएगी। हर सेंटर पर वैक्सीन रखने के लिए काेल्ड चेन का बंदाेबस्त किया जा रहा है। इसके अलावा सेक्टर-26 पाॅली क्लीनिक के अलावा सेक्टर-20 की डिस्पेंसरी में वैक्सीन काे स्टाेर कर रखा जाएगा। विभाग की ओर से वैक्सीन काे सेंटराें तक पहुंचाने के लिए अलग से प्लानिंग की जा रही है। जहां पर वैक्सीन काे पहुंचने में समय लग सकता है, वहां पर पहले से ही वैक्सीन काे रखने के लिए भी प्लानिंग की जा रही है। अभी फिलहाल सेक्टर-20 की डिस्पेंसरी में 6 फ्रिज रखे गए है, इसके अलावा कुछ डिस्पेंसरियाें में भी इन्हें रखवाया जा रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser