पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अवैध:सुखदर्शनपुर में गौशाला के पास धड़ल्ले से कट रहे खैर के पेड़, निगम बेखबर

बरवालाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बिना परमिशन के नहीं कट सकते खैर के पेड़, फॉरेस्ट डिपोर्टमेंट करेगा जांच

नगर निगम इतना लापरवाह हो चुका है कि उसे इस बात की तो खबर ही नहीं चलती कि ग्रामीण क्षेत्र में उसके निगम एरिया में किस प्रकार की कथित लापरवाही की जा रही है। हाल ही में सुखदर्शनपुर गांव जो नगर निगम वार्ड-20 में आता है,वहां गौशाला का उद्‌घाटन किया गया। गौशाला के बाहर जो जमीन गांव सुदर्शनपुर के मोजे की है।

उसमें धड़ल्ले के साथ खैर के पेड़ों की कटाई की जा रही है। खैर के पेड़ की कटाई करने के लिए वन विभाग से परमिशन की जरूरत पड़ती है। अब यह कौन लोग हैं जो आए दिन निगम की जमीन से खैर के पेड़ों की कटाई कर रहे हैं और निगम को इस बात की भनक तक नहीं है। खैर का पेड़ बेहद कीमती होता है और उसकी कटाई इतनी आसानी से नहीं की जा सकती।

क्योंकि खैर के पेड़ों की कटाई के लिए परमिशन की जरूरत पड़ती है और उसके लिए कागजी कारवाई करनी पड़ती है। ऐसे में चोर रात के वक्त अंधेरे का फायदा उठाकर बिना किसी परमिशन के खैर के पेड़ों को निशाना बना रहे हैं और पेड़ काटकर सरकार को चूना लगा रहे हैं।

वन विभाग करेगा परमिशन की जांच

सुदर्शनपुर गांव नगर निगम एरिया में आता है। ऐसे में यहां पर किसी भी प्रकार की कार्रवाई करने के लिए निगम की परमिशन होती है। परंतु हैरानी की बात यह है कि यहां खेर के जिन पेड़ों को काटा गया। उनकी किसी प्रकार की कोई परमिशन नहीं थी। क्योंकि वन विभाग ने यह साफ कर दिया कि उनके पास इस एरिया की खैर के पेड़ों की कटाई की कोई परमिशन नहीं आई है।

और अब फॉरेस्ट डिपार्टमेंट मौके पर जाकर इसकी जांच भी करेगा कि जो कि पेड़ कटे हैं वह कितने पेड़ काटे हैं और क्या पेड़ों की कटाई की कोई परमिशन किसी के पास है या नहीं। यदि उसमें किसी प्रकार की कोई परमिशन नहीं मिलती है तो फिर विभाग अपने स्तर पर मामले की जांच पड़ताल करेगा।

जहां पर खैर के पेड़ काटे जाने की बात कही जा रही है। वह एरिया निगम के पास आता है। हमारे पास हाल फिलहाल में खैर के पेड़ काटने की किसी प्रकार की कोई परमिशन इशू नहीं की गई है। परंतु ऐसी स्थिति में हम फिर भी जांच करेंगे कि खैर के जो पेड़ काटे गए हैं।

उनकी किसी के पास परमिशन थी या नहीं। यह पूरी जांच मौके पर जाकर की जाएगी मामले को लेकर जो भी मौका होगा। उसकी रिपोर्ट उच्च अधिकारियों को दी जाएगी। -अनिल शियोराण, रेंज ऑफिसर पंचकूला।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें