पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीनेशन:पिंजौर यूपीएस में 80 स्वास्थ्य कर्मियों को लगाई वैक्सीन की दूसरी डोज

पिंजौर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
यूपीसी पिंजौर में कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाते हुए। - Dainik Bhaskar
यूपीसी पिंजौर में कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाते हुए।
  • क्षेत्र में वैक्सीन की पहली डोज 19 जनवरी को लगाई गई थी

कोरोना महामारी ने 2020 में अपने प्रकोप से पूरी दुनिया को डरा कर रख दिया था। बीते पूरे साल में दुनिया की निगाहें कोरोना वैक्सीन के आने ही राह देख रही थी, वहीं क्षेत्र में वैक्सीन की पहली डोज विगत 19 जनवरी को लगाई गई थी।

वीरवार को पिंजौर यूपीएस (अर्बन पालीक्लीनिक सेंटर) में कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज यूपीएस के एसएमओ राजेश कुमार की निगरानी व डाॅक्टर राजीव भारद्वाज की सुपरविजन में दी गई। जिसमें स्वास्थय कर्मियों को लगाई गई। डाॅक्टर भारद्वाज ने बताया कि आज यूपीएस से जुड़े 80 स्वास्थय कर्मियों को कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज दी गई।

वैक्सीन के लिए उनके पास 90 लोगों की लिस्ट थी जिसमें से 80 को लगाई गई इसके लिए एक दिन पहले ही मोबाइल पर इसके लिए मैसिज आया था। इसमें यूपीएस के डाॅक्टर, स्टाफ नर्स, एएनएम, आगंनवाड़ी वर्कर, हेल्पर, क्लास फोर आदि है। एक शीशी में से 10 लोगों को वैक्सीन दी गई।

डाॅक्टर भारद्वाज ने बताया कि वैक्सीन के लिए उन्होंने कुल पांच वैक्सिनेटर है जिसमें पहला पुलिस कर्मचारी जो कि वैक्सीन लेने वाले उसके मोबाइल पर आई जानकारी को चैक करके उसके हाथ सेनिटाइज करवा रहा है और उसका मास्क आदि चैक करता है।

दूसरा कम्प्यूटर ऑप्रेेटर जो कि मोबाइल पर आए मैसिज को चैक करके उसे कम्प्यूटर में अपने रिकाॅर्ड में नोट करके आगे भेजता है। तीसरा वैक्सीन लगाने वाला, चौथा आब्जरवेशन जहां वैक्सीन लगने के बाद स्टाफ नर्स की निगरानी में कुछ देर रखा जाता है और आखरी पांचवा वैक्सीनेटर कर्मचारी है जो कि इस दौरान कहीं पर भी कोई भीड़ इकट्ठी नहीं होने देता।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें