पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पक्षी के बचाव हेतु प्रयास:पेड़ पर डोर में फंसे पक्षी को सड़क पर ट्रक खड़ा कर आधे घंटे की मशक्कत के बाद निकाला

पिंजौर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
डोर में फंसे पक्षी को बचाते हुए
  • लोगों ने कहा- वन्य प्राणी कार्यालय के सामने हुई घटना, फिर भी नहीं पहुंचे कर्मचारी

प्रकृति को बचाए रखने व सवांरने में जहां पेड़ पौधों का अहम योगदान होता है। वहीं हमारे पशु-पक्षियों का भी बड़ा सहयोग है इसलिए इन्हें बचाकर रखना भी हमारा कर्तव्य भी है। इन्हें बचाने का एक बड़ा संदेश शनिवार को सुबह पिंजौर-कालका मेन रोड पर फॉरेस्ट कार्यालय के सामने उस समय मिला जब सड़क किनारे सफेदा का पेड़ पर एक पतंग वाली डोर में एक पक्षी (कौआ) फंस गया।

एक घंटे से पक्षी डोर में इतनी बुरी तरह से फंस गया कि उसके पंख व पंजे डोर से लिपट गए और वो जमीन से काफी उंचाई पर फड़फड़ाने लगा। रोड पर से काफी लोग देख-देखकर निकलते रहे। ऊंचाई ज्यादा होने के कारण कोई भी उसे बचाने की हिम्मत नहीं कर पा रहा था। कुछ देर बाद वहीं सामने बंगाला बस्ती के दो लड़के सामने आए।

उसमें बंटी ने सड़क के बीच में ही एक ट्रक को रुकवाया और उस पर खड़े होकर एक लंबे डंडे से डोर में फंसे पक्षी को निकालने लगे। रोड की चौड़ाई कम होने के कारण सड़क के बीच में ट्रक के खड़े होने से वाहनों की लंबी कतारें लग गई।

ट्रैफिक कर्मी राजीव कुमार ट्रैफिक को एक-एक करके निकालने लगे। पिंजौर थाना प्रभारी व ट्रैफिक इंचार्ज जोगिंद्र सिंह की गाड़ी भी पुलिस कर्मियों के साथ पहुंच गई और ट्रैफिक को निकालने लगे। कड़ी मशक्त के बाद डोर में फंसे पक्षी को निकालकर आजाद किया गया।

बड़ी हैरानी की बात है कि पिछले करीब एक घंटे से जहां पक्षी डोर में फंसा हुआ था ठीक उसके पीछे ही वन्य प्राणी विभाग का कार्यालय भी है जिन्हें इस घटना की सूचना तक नहीं मिली। इस बारे में जब विभाग के इंस्पेक्टर रामकेश से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि उन्हें इसके बारे में किसी ने कोई सूचना नहीं दी, अगर पता लगता तो वो मौके पर पहुंचकर कार्रवाई करते।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें