पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अतिक्रमण:सरकारी सड़क बनने के बाद बची हुई जगह पर अवैध कब्जे हो जाते हैं शुरू

पिंजौर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पिंजौर कालका मेन रोड़ किनारे सरकारी जमीन पर हुए अवैध कब्जे।
  • 9 महीने पहले निगम ने अवैध कब्जों पर औपचारिकता कर केवल चेतावनी देकर छोड़ा

प्रशासन जहां एक ओर सरकारी जमीन पर अवैध कब्जों को लेकर सख्ताई से कार्रवाई करने का दावा करती है वहीं पिंजौर ज्यादातर जगहों पर जहां पर भी सरकारी सड़क बनती है उसके पीछे वाली सरकारी जमीन पर ही अवैध कब्जे शुरू हो जाते है। जिन्हें न तो सरकार न ही प्रशासन गम्भीरता से लेता है देखते ही देखते दुकानदारों द्वारा पहले वहां पर सामान रखकर कब्जे किए जाते है उसके बाद पक्के कब्जे हो जाते है। जहां भी सड़क बनाई जाती है वहां जगह की चौड़ाई सरकारी रिकाॅर्ड में ज्यादा होती है जबकि उसे बनाते समय कम चौड़ा किया जाता है।

जिससे उस जगह के आसपास रहने वाले मौका देखते ही उस खाली पड़ी सरकारी जगह पर पहले तो लोहे की चदरे डालकर कब्जा किया जाता है बाद में प्रशासन की लापरवाही के चलते उस पर पूरी तरह से कब्जा किया जाता है इससे पिंजौर शहर में करीब 70 प्रतिशत से ज्यादा गलिया और रास्ते सिकुड़ चुके है। इसका खमियाजा भी लोगों को ही भुगतना पड़ता है। कुछ ऐसा ही नजारा पिंजौर की धर्मपुर काॅलोनी में देखने को मिलता है जहां पर सरकारी रिकार्ड में सड़क की चौड़ाई करीब 20 से 25 फीट है जबकि संबंधित विभाग द्वारा सड़क केवल करीब 10 से 12 फीट ही चौड़ी बनाई गई जिस कारण बाकी बची सरकारी जमीन के मालिक आसपास के दुकानदार ही बन बैठे और उन्होंने दुकानों के आगे लोहे की चदरे डालकर वहां पर पक्के तौर पर अपना सामान रख दिया। अब तो हालात यह हो गए कि किसी को अगर दुकान से सामान लेना हो तो उसे अपने वाहन सड़क पर ही खड़ा करना पड़ता है जिससे जाम लग जाता है।

इसके अलावा इसी मार्ग पर लोगो ने अपने घरों के आगे सरकारी जमीन पर रैंप बनाकर कब्जे किए हुए है। कई जगह पर सड़क इतनी ज्यादा सिकुड़ चुकी है कि करीब 20 फीट की सड़क पर से एक ही बड़े वाहन का निकलना मुश्किल हो जाता है। कई जगह लोगो ने अपने घरो के छज्जे बाहर सरकारी सड़क की ओर निकाल रखे है जिसमें अकसर स्कूल की बसो का उपरी हिस्सा फंस चुका है। स्थानीय लोगों ने कहा कि लोगो द्वारा किए जा रहे सरकारी सड़क पर अवैध कब्जों के कारण यहां से प्रतिदिन निकलने वाले हजारों लोगों को परेशानी उठानी पड़ती है अवैध कब्जों से सड़क की चौड़ाई कम होने के कारण प्रतिदिन सुबह और दोपहर को यहां पर जाम लग जाता है क्योंकि दोनों समय स्कूल की बसे बच्चों के लिए इसी मार्ग पर आती है। 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अध्यात्म और धर्म-कर्म के प्रति रुचि आपके व्यवहार को और अधिक पॉजिटिव बनाएगी। आपको मीडिया या मार्केटिंग संबंधी कई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, इसलिए किसी भी फोन कॉल को आज नजरअंदाज ना करें। ...

और पढ़ें