पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परेशानी:शहर में लावारिस पशुओं के कारण रोड पर चलना हुआ मुश्किल

पिंजौर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पिंजौर खाली प्लाटों में लावारिस पशुओं के झुंड। - Dainik Bhaskar
पिंजौर खाली प्लाटों में लावारिस पशुओं के झुंड।
  • लोगों ने कहा- गौशालाएं होने के बावजूद समस्या का समाधान नहीं

पिछले कई दिनों से पिंजौर-कालका शहर में लावारिस पशुओं के कारण रोड पर चलना भी मुश्किल हो गया। कई बार तो आधा दर्जन से ज्यादा लावारिस पशुओं के बड़े-बड़े झुंडो में रोड पर चलते है या फिर खड़े रहते है। चलते हुए अचानक कहीं भी मुड़ जाए कोई पता नहीं। ऐसे में पास से निकलने वाले वाहन चालकों के लिए मुश्किल हो जाती है।

जबकि अभी तक कई लोग लावारिस पशुओं की चपेट में आकर हादसे का शिकार हो चुके है। दोनों शहरों के तंग बाजारों में एक तो पहले से ही ट्रैफिक की समस्या बनी रहती है ऊपर से लावारिस पशुओं के रोड में आने पर समस्या ओर ज्यादा बढ़ जाती है।

जहां इन जानवरों से रोड पर चलने वाले वाहनों के लिए परेशानी है। वहीं दूसरी ओर राहगीरों के लिए भी इनसे हर समय खतरा ही रहता है। अकसर यह जानवर आपस में लड़ते हुए आसपास जाने वालों को भी घायल कर देते है। इसके अलावा आबादी में भी इन जानवरों के झुंड गलियों में या फिर खाली प्लाटों में देखे जा सकते है।

आधा दर्जन गऊशालाएं होने के बावजूद समस्या

पिंजौर-कालका क्षेत्र में करीब आधा दर्जन गऊशालाएं है। इसके बावजूद भी यहां पर लावारिस पशुओं सड़कों व आबादी में घूम रही है। क्षेत्र में पिंजौर-कालका में दो बड़ी गऊशालाएं है जहां पर सैंकड़ों पशु है। इसके अलावा विराटनगर आश्रम में, गरीड़ा, मढ़ावाला, रामनगर खोली में भी गऊशालाएं है। लावारिस पशुओं से लोगों को हर समय खतरा रहता है।

हालांकि इनकी चपेट में आने से अकसर लोग घायल भी हो रहे है। रात के समय आबादी के अदंर खाली प्लाटों में लावारिस पशु देखे जा सकते है। वहीं पर उनके द्वारा गोबर करके गंदगी फैलाई जा रही है। स्थानीय लोगों ने बताया कि कई लावारिस पशु ऐसे है जिनके कानों में गऊशाला का टैग भी लगा हुआ है। इससे यह लगता है कि वो गऊशाला से आबादी में लावारिस घुम रही है।

जरूरत से ज्यादा पशु रखे हुए हैं
उधर गौशाला संचालकों के मुताबिक उनके पास अभी भी जरूरत से ज्यादा पशु रखे हुए है। प्रशासन लावारिस पशुओं को गौशाला में तो भरकर छोड़ देते है परंतु इन पर आने वाले खर्चे के लिए जितनी मदद चाहिए है वो नहीं मिल पाती। इस समय तो गऊ माता में आस्था रखने वाले श्रद्धालु लोगों के सिर पर ही गऊशालाओं का खर्च बड़ी मुश्किल से चल रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser