पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोविड-19:बीबीएन में 69 कोरोना पॉजिटिव आने पर हिमाचल से सटे पिंजौर दून क्षेत्रवासियों में डर

पिंजौर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पिंजौर दून और बद्दी बाॅर्डर पर वाहनों की चैकिंग करते पुलिस कर्मी। - Dainik Bhaskar
पिंजौर दून और बद्दी बाॅर्डर पर वाहनों की चैकिंग करते पुलिस कर्मी।

पिंजौर ब्लाॅक दून क्षेत्र के दर्जनों गांव हिमाचल प्रदेश के बरोटीवाला, बद्दी व नालागढ़ (बीबीएन) से सट्टा हुआ है। सोमवार को बीबीएन में कोरोना के एक साथ करीब 69 केस आने पर जहां हिमाचल के बीबीएन में हड़कंप मच गया। वहीं इससे सट्टे कालका हल्का के दून क्षेत्र के लोग भी इससे सहम गए। बीबीएन में एक साथ इतने ज्यादा केस आने पर हिमाचल प्रशासन ने हरियाणा व बद्दी बार्डर पर सख्ताई भी बढ़ा दी।

हिमाचल में प्रवेश करने के लिए बार्डर पर ही पास बनवाने वालों का तांता लग गया। इससे लोगों को बड़ी परेशानी का भी सामना करना पड़ा। बाॅर्डर पर पैदल जाने वालों को भी रोका जाने लगा। हिमाचल प्रदेश की इस सख्ताई को देखते हुए दून क्षेत्र के पूर्व सरपंच मनदीप सिंह, पूर्व बीडीसी जरनैल सिंह और डीपी नेगी महासचिव अखिल क्षत्रिय महासभा ने कहा कि बीबीएन में कोरोना के इतने ज्यादा केस आने पर हमारे दून क्षेत्र के लिए खतरा बढ़ गया है, हिमाचल सरकार द्वारा तो बाॅर्डर सील करके आने वालों से इतनी ज्यादा पूछताछ करके पास मांगा जा रहा है जबकि उधर इतने ज्यादा केस है।

वहां से हमारे हरियाणा क्षेत्र में आने वाले बिना किसी चैकिंग, पूछताछ व मेडिकल चेकअप के ही आ रहे, इससे हमारे दून क्षेत्र में कोरोना फैलने का खतरा है, उन्होंने हमारे कालका, पिंजौर व आसपास क्षेत्र के ज्यादातर लोग बीबीएन में काम करने जाते है इसलिए हरियाणा सरकार व प्रशासन को जब इस पर कंट्रोल नहीं होता तब तक बाॅर्डर पर हरियाणा में आने वालों की चैकिंग, पूछताछ व मेडिकल चेकअप किया जाए। दून क्षेत्र के लोगों की ज्यादातर रिश्तेदारियां भी बीबीएन में ही हैं। ज्यादातर लोग गांवों से को रास्तों से ही वहां आते-जाते रहते है। 

पास बनवाने के लिए लोग होते है परेशान

हिमाचल प्रदेश में प्रवेश के लिए जो ई पास बनाए जाते है उसको लेकर भी लोगों को परेशानी होती है। स्थानीय कुलवंत शर्मा ने बताया कि वो सोमवार को किसी के लिए नालागढ़ गए तो उन्होंने कालका एसडीएम कार्यालय से पास बनवा लिया परंतु बद्दी बाॅर्डर पर पुलिस ने उस पास को मानने से इनकार कर दिया। उसके बाद काफी समय लगाकर वहां से दुबारा ऑनलाइन पास बनवाकर आगे गए। उन्होंने कहा कि वहां पर बहुत से ऐसे ट्रक चालक थे जिन्हें मोबाइल से ऑनलाइन पास अप्लाई करके बनवाना नहीं आ रहा था और वो वहीं पर धक्के खाते रहे। लोगों ने कहा कि पास बनाने की प्रक्रिया आसान होनी चाहिए ताकि हर कोई आराम से बनवा सके। पास व चैकिंग के चक्कर में बाॅर्डर पर ट्रैफिक भी प्रभावित रहता है। 

सरकार की गाइड  लाइन का पालन करें

इस बारे में बात करने पर एसडीएम कालका राकेश संधू ने कहा कि बीबीएन में एक साथ इतने ज्यादा केस आने पर लोगों को एहतियात बरतनी चाहिए और सरकार द्वारा कोरोना से सुरक्षा के लिए जो गाइड लाइन दी गई है उसका लोग पालन करें। कालका क्षेत्र से बहुत से लोगों का रोजगार बीबीएन में ही है इसलिए वहां जाने वाले लोग ध्यान रखें, बाकी हमारे क्षेत्र व साथ लगते हिमाचल क्षेत्र में कोरोना के मामलों को लेकर प्रशासन एक-दूसरे से संपर्क में रहते हैं। 

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें