रेलवे / पिंजौर-कालका में आरयूबी का काम न होने से दुकानदारों में रोष

Fury among shopkeepers due to lack of RUB work in Pinjore-Kalka
X
Fury among shopkeepers due to lack of RUB work in Pinjore-Kalka

  • पहले से ही मंदी की मार झेल रहे दुकानदारों का आरयूबी के रुके निर्माण ने कारोबार किया ठप

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

पिंजौर. करीब दो वर्षों से अड़चनों में फंसे पिंजौर-कालका रेलवे के आरयूबी का काम शुरू न होने के कारण आसपास के सैकड़ों दुकानदारों में रेलवे विभाग के प्रति भारी रोष है। आरयूबी निमार्ण के पहले चरण में रेलवे विभाग द्वारा काम किया जाना है। जिसके लिए रेलवे द्वारा फाटक के रास्ते को बंद करके सड़क के पास खुदाई का काम शुरू किया गया अभी काम सही ढंग से शुरू भी नहीं किया था कि उसे कई बार बंद भी कर दिया गया। अब तो लॉकडाउन के दौरान पिछले करीब 61 दिनों से काम बिलकुल ही बंद पड़ा है। 
दुकानदारों में रोष:
फाटक के आसपास के दुकानदारों ने काम शुरू न होने के कारण रेलवे विभाग के प्रति रोष जताया। दुकानदार संदीप शर्मा, अरुण कुमार, आरडी गौतम, विपिन शर्मा और ओमप्रकाश ने कहा कि एक तो उनका कारोबार पहले से ही मंदी का मार झेल रहा था उसके बाद आरयूबी के निमार्ण के चलते जो थोड़ा बहुत काम था वो भी प्रभावित हो गया अब लॉकडाउन के चलते तो ओर ज्यादा बुरा हाल हो गया। इतने बुरे हालात के बाद दुकानदारों आरयूबी का काम शुरू न होने की चिंता सताने लगी है क्योंकि लॉकडाउन के बाद जब जिन्दगी दुबारा पटरी पर आएगी तो उस समय आरयूबी का काम शुरू हो जाएगा, जबकि आरयूबी का काम अभी शुरू होना चाहिए क्योंकि इस समय रोड पर ट्रैफिक भी कम है और दुकानें भी कम समय के लिए खुल रही है। दुकानदारों ने कहा कि जितनी देरी से काम शुरू होगा आरयूबी उतनी देरी से ही वाहनों की आवाजाई के तैयार होगा। इस देरी का नुकसान सबसे ज्यादा फाटक के आसपास सैकंड़ो दुकानदारों को होगा। 
कारोबार ठप होने से सरकार को भी नुकसान:  पिंजौर-कालका वेल्फेयर एसोसिएशन के चेयरमैन संतराम शर्मा (वाईट हाउस पिंजौर) ने कहा कि रेलवे विभाग को काम जल्दी शुरू करवाना चाहिए इससे जहां हमारे सैकड़ों दुकानदारों का कारोबार ठप हो रहा है। वहीं इसका सरकार को भी नुकसान हो रहा है क्योंकि दुकानदारों का सामान बिकेगा तभी सरकार के पास टैक्स के रूप में रेवन्यू जाएगा। हरियाणा सरकार भी इस पर गंभीरता से कार्रवाई करे, उधर पिंजौर-नालागढ़ रोड पर आरओबी का भी काम लॉकडाउन के दौरान शुरू हुए करीब एक माह होने वाला है उसी तर्ज पर यहां का भी काम शुरू होना चाहिए। 
रेलवे अधिकारियों से बात भी की थी:  उधर पिंजौर मार्किट वेल्फेयर एसोसिएशन के प्रधान मुकेश कांसल ने कहा कि बंद पड़े आरयूबी निर्माण दुकानदारों के लिए बड़ी चिंता का विषय है इसके बारे में उन्होंने रेलवे के अधिकारियों से विगत सप्ताह बात भी की थी जिस पर उन्होंने जल्द काम शुरू करवाने की बात कही थी परंतु अभी तक काम शुरू नहीं करवा पा रहे। अब अगर जल्द काम शुरू नहीं हुआ तो इसके बारे में मुख्यमंत्री हरियाणा से मिलकर बात करेगें। 
बंद पड़े काम के बारे में बात करने पर जब रेलवे विभाग के एक्सईएन एनपी सिंह से फोन पर बात की गई तो उन्होंने पल्ला झाड़ते हुए ईद का बहाना बनाकर कहा कि लेवर ईद के चक्कर में गई हुई है जैसे ही लेवर आएगी तो काम शुरू हो जाएगा।    

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना