पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गंदगी की समस्या:मेन रोड किनारे बने डंपिंग शेड से उठने वाली बदबू से लोग परेशान

पिंजौर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पिंजौर-कालका मेन रोड किनारे लगे गंदगी के ढेर, आने-जाने वालों के लिए बनी परेशानी।
  • लोगों ने कहा- स्वच्छता के लिए शहर की आबादी से बाहर गिराई जाए गंदगी

पिछले करीब 20 साल से ज्यादा हो गए पिंजौर-कालका पुराने हाईवे 22 किनारे पिंजौर रत्तपुर काॅलोनी के सामने गंदगी के काफी ढेर लगे हुए है। जिसमें से आने वाली बदबू और कुड़े में लगाई जाने वाली आग से उठने वाले गंदे धुएं के कारण वहां से निकलने वाले प्रतिदिन हजारों लोग और आसपास रहने वाले दुकानदार व घरों में रहले वाले लोग काफी परेशान थे।

यहां पर गिरने वाली गंदगी को उठाया नहीं जाता था उसी में आग लगा दी जाती थी। आसपास के लोगों ने इसको लेकर लंबे समय से प्रशासन के खिलाफ विरोध जताया हुआ था। नगर निगम बनने के बाद वार्ड के पार्षद पूर्व पार्षद सतिंद्र टोनी ने इस मामले को निगम की कई बैठकों में उठाने पर करीब दो साल पूर्व निगम द्वारा इसका समाधान करने के लिए पहले तो सड़क किनारे लोहे की टिनें लगा दी गई ताकि गंदगी रोड पर जाने वालों को और आसपास रहने वाले लोगों को दिखाई न दे परंतु गंदगी में से आने वाली बदबू का कोई समाधान नहीं हो पाया।

लोगों द्वारा फिर से इसको लेकर रोष प्रकट करने पर इस जगह के साथ ही गंदगी के लिए डंपिंग शेड बनाया गया और सड़क किनारे पड़ी गंदगी को साफ करके उसके उपर मिट्टी डाल दी गई ताकि उसमें से बदबू न आए। नगर निगम द्वारा इतना कुछ करने के बावजूद भी लोगों के लिए समस्या ओर ज्यादा बढ़ गई।

जहां से गंदगी हटाई गई थी वहां पर दुबारा फिर से गंदगी के ढेर लग गए, पहले तो यहां पर केवल रत्तपुर काॅलोनी की ही गंदगी गिरती थी परंतु जब यहां पर डंपिगं शेड बना है तब से रत्तपुर काॅलोनी समेत शहर के बड़े हिस्से से कुड़ा इकट्ठा होकर यहां पर डंप होने लगा है, जिस कारण उसमें से हर समय बदबू आती रहती है।

उधर पुरानी जगह पर गंदगी के ढेर और डंपिंग शेड में से बदबू ने वहां से निकलने वाले लोगों की परेशानी को तो बढ़ा ही दिया है आसपास रहने वाले लोगों को भी हर समय सांस के साथ गंदी बदबू भी शरीर में ले जानी पड़ रही है।

पिंजौर के लिए जल्द ही गौशाला के पास सेनिटेशन पार्क शुरू होने वाला है जैसे ही शुरू हो जाएगा। उसके बाद शहर में जितने भी डस्टबीन व गंदगी डंप की जगह है वो बंद हो जाएगी, घरों से डोर टू डोर सीधा कूड़ा सेनिटेशन पार्क में ही जाएगा।- विजेंद्र कुमार, सेनेटरी इंस्पेक्टर नगर परिषद।

पहले जब सुबह सुबह स्कूल जाने वाले बच्चों के लिए बसे मेन रोड किनारे इसी डंपिंग के पास ही खड़ी होती थी और दोपहर छुट्टी के समय भी बच्चे यहीं उतरते थे। उन्हें प्रतिदिन यहां से उठने वाली बदबू का सामना करना पड़ रहा था। इसलिए इस गंदगी को साफ करवाकर यहां से डंपिंग शेड को शहर से बाहर शिफ्ट किया जाए। अमर चंद धीमान, पूर्व उपप्रधान, नपा।

स्वच्छ हवा हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है, दूषित व जहरीली हवा से हमारे शरीर में कई बीमारियां पैदा होती है जिसमें सांस की समस्या सबसे बड़ी है। अगर कोई ज्यादा देर तक दूषित हवा में सांस ले रहा है तो उसे सांस की बीमारी लग जाती है जो बढ़कर आगे खतरनाक भी बन जाती है, इसलिए जहां पर लोगों का आगमन हो वहां पर स्वच्छता जरूरी है। -विमल शौरी

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- कुछ महत्वपूर्ण नए संपर्क स्थापित होंगे जो कि बहुत ही लाभदायक रहेंगे। अपने भविष्य संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने का उचित समय है। कोई शुभ कार्य भी संपन्न होगा। इस समय आपको अपनी काबिलियत प्रदर्...

और पढ़ें