पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नियमों की पालन:शोरूम के आगे लगे ब्लाॅक उखाड़ने पहुंचे वन अफसर, बोले-क्या करें ऊपर से प्रेशर है

पिंजौर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मार्केट वाले वन विभाग कार्यालय आरओ से बात करते हुए। - Dainik Bhaskar
मार्केट वाले वन विभाग कार्यालय आरओ से बात करते हुए।
  • दुकानदारों के विरोध करने पर कहा-नौकरी बचाने के लिए करनी पड़ेगी कार्रवाई

बुधवार को सुबह पिंजौर-कालका मेन रोड पर शेरां वाली माता मंदिर के पास उस समय एक बड़ा हंगामा हो गया जब वह विभाग के भारी बल के साथ गार्ड और दरोगा एक शोरूम के सामने लगे पेवर ब्लाक उखाड़ने पहुंच गए। उन्होंने अभी कुछ ब्लाक ही उखाड़े थे। उसी समय आसपास के दर्जनों दुकानदार व पिंजौर-कालका प्रापर्टी वेलफेयर एसोसिएशन के प्रधान हर्ष कुमार भी पहुंच गए।

मौके पर आहुजा मार्बल के मालिक प्रवीण आहूजा और विकास आहूजा ने बताया कि उन्होंने जैसे मार्केंट में दूसरे शोरूमों के आगे कच्ची जगह की सफाई के लिए ब्लाक लगे हुए हैं वैसे थोड़ी सी जगह पर ब्लाक लगा लिए परंतु आज बिना किसी सूचना व नोटिस के वन विभाग के कई गार्ड व दरोगा ने ब्लाक उखाड़ने शुरू कर दिए, उन्होंने कहा कि पूरी मार्केट में ब्लाक लगे हुए हैं।

परंतु सभी के छोड़कर उनके शोरूम के आगे वाले ब्लाक ही उखाड़ने शुरू कर दिए। जब उसमें से एक गार्ड को पूछा तो उसने कहा कि उनके ऊपर प्रेशर है किसी ने उनकी शिकायत की है इसलिए हमे अपनी नौकरी बचाने के लिए इन्हें उखाड़ना ही पड़ेगा।

मौके पर काफी दुकानदार आने के बाद हंगामा काफी ज्यादा बढ़ने पर गार्ड और दरोगा मौके से चले गए। उसके बाद एसोसिएशन प्रधान हर्ष कुमार मार्केट के साथ वन विभाग के डीएफओ राम कुमार जांगड़ा से मिलने पहुंचे आफिस मे न होने पर उन्होंने फोन पर बात की तो डीएफओ ने बताया कि यह मामला उनके संज्ञान में नहीं है। बाकी यह कार्रवाई सभी पर बनती है जो भी कानून का उल्लंघन कर रहे है बाकी इसके बारे ने आरओ (रेंज आॅफिसर) से बात करेंगे।

उसके बाद सभी लोग आरओ से मिलने उनके कार्यालय पहुंच गए जहां पर सभी दुकानदारों ने एक ही शोरूम पर इस कार्रवाई को गलत बताते हुए कहा कि वन विभाग यह कार्रवाई किसी के प्रेशर में कर रहा है। प्रधान हर्ष कुमार ने कहा कि दुकानदारों पर अगर विभाग ने कोई कार्रवाई करनी है तो वो शुरुआत पहले शोरूम से करते हए सभी शोरूमों पर एक समान कार्रवाई करें।

परंतु यहां पर विभाग की भेदभाव वाली कार्रवाई हो रही है जिसे हम व्यापारी वर्ग बर्दाश्त नहीं करेगा, कहा कि हैरानी की बात है कि विभाग के कर्मी अपनी ड्यूटी समझ कर नहीं बल्कि ऊपर से प्रेशर व कोई शिकायत आएगी तब वो अपनी ड्यूटी करेंगे। कहा कि या तो सभी पर एक जैसी कार्रवाई हो या फिर किसी पर भी कार्रवाई नहीं होने देंगे हम सभी व्यापारी साथ है।

मार्केट वैलफेयर एसोसिएशन पिंजौर आज प्रशासन द्वारा जो कार्रवाई किसी एक दुकानदार के खिलाफ कि गई उसका हम सख्त विरोध करते हैं। अतिक्रमण हटाने के लिए हम प्रशासन को कई बार लिख चुके हैं परंतु प्रशासन अतिक्रमण कभी नहीं हटाता यदि पूरी मार्केट से प्रशासन अतिक्रमण हटाता है।

हम भी प्रशासन का सहयोग करेंगे परंतु पिक एंड यूज नीति के तहत आज प्रशासन ने जो कार्रवाई कि है वो गलत है हम ऐसी किसी भी कार्रवाई का विरोध करतें हैं अतिक्रमण के विषय को लेकर प्रशासन जब मर्जी एसोसिएशन से विचार विमर्श करके अतिक्रमण के खिलाफ सांझा नीति बना सकते है। - मुकेश कंसल, प्रधान, मार्केट वेलफेयर एसोसिएशन, पिंजौर।

^उनकी ओर से पहले एक नोटिस दिया जाता है जिसे वो रजिस्ट्री करवाकर भेजते है, उसके बाद दो ओर नोटिस देकर बाद यह मामला हम पर्यावरण कोर्ट कुरुक्षेत्र ले जाते है। कहा कि हमने 50 दुकानदारों को पहले भी नोटिस दिए हए है। यहां पर अभी नए ब्लाक लगाने का काम चल रहा था। सुनील शर्मा, आरओ

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser