पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

डिपो धारक के खिलाफ कार्रवाई:14 महीने तक डिपो होल्डर बेटे को नॉमिनी बनाकर हड़पता रहा सरकारी राशन

रायपुररानी14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पुलिस ने अब फूड एंड सप्लाई डिपार्टमेंट के इंस्पेक्टर की शिकायत पर मामला दर्ज किया

रायपुररानी पुलिस स्टेशन में खाद्य आपूर्ति विभाग के इंस्पेक्टर देवेंद्र कुमार की शिकायत पर एक पूर्व डिपो धारक और अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है, जिसमें डिपो होल्डर ने योजनाबद्ध तरीके से राशनकार्ड धारक की मौत के बाद नॉमिनी अपने बेटे को बना दिया और वह लंबे समय तक अपने बेटे से अंगूठा लगवा कर मृतक के नाम की सारी सुविधाएं लेता रहा। अब पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। डिपो धारक रिशाल की जून 2018 में मौत हो गई थी और अगस्त 2019 तक सरकारी सुविधाएं डिपो धारक हड़पता रहा।

शिकायत पर डिपो होल्डर की धांधली की जांच की थी

रामपुर गांव के शिकायतकर्ता की शिकायत के बाद डिपो होल्डर की धांधली की जांच की गई थी। जिसमें आरोप सच साबित हुए। डिपो होल्डर ने लाभार्थी की मौत के बाद अपने बेटे को नॉमिनी बनाकर सरकारी राशन हड़प लिया। हमने कार्रवाई के लिए पुलिस को लिखा। जिसके आधार पर मामला दर्ज हो गया है। - देवेंद्र कुमार, इंस्पेक्टर फूड एंड सप्लाई।

खाद्य आपूर्ति विभाग की शिकायत के बाद आरोपी डिपो धारक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। अब पूरे मामले का रिकॉर्ड लेने की कार्यवाही की जा रही है। जिसके बाद अगली कार्रवाई की जाएगी।
- देवीदयाल, जांच अधिकारी, रायपुररानी पुलिस स्टेशन

ये है मामला | रायपुररानी ब्लॉक के ठडीयों गांव के मृतक रिशाल सिंह के राशनकार्ड संख्या 066000084082 में तत्कालीन डिपो धारक रमेश चंद ने अपने बेटे अजय कुमार को नॉमिनी बना दिया और इसके बाद अपने बेटे अजय कुमार का अंगूठा मशीन पर लगाकर रिशाल सिंह के राशनकार्ड पर मिलने वाली सभी सुविधाएं गेहूं, तेल ,चीनी आदि गैर कानूनी ढंग से कई साल तक खुद ही हड़पता रहा।

शिकायत पर खाद्य विभाग ने संज्ञान लेते हुए मामले की जांच पड़ताल कर पूर्व डिपो धारक रमेश चंद्र रामपुर पर 5604 रुपए का जुर्माना लगाया। इसके बाद खाद्य विभाग ने पुलिस स्टेशन रायपुररानी में डिपो धारक रमेश चंद्र रामपुर के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज करने की सिफारिश की। इसके बाद पुलिस स्टेशन रायपुररानी द्वारा मामला दर्ज कर लिया।

खबरें और भी हैं...