पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परिवहन समस्या:स्क्रीनिंग प्लांट्स के कच्चे रास्तों की मिट्टी सड़क पर धूल बनकर लोगों को कर रही परेशान

रायपुररानी6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फ्लाईओवर के पास सड़क से गुजरते टिपर के कारण उड़ती मिट्‌टी।
  • सड़क किनारे दुकानदारों को काम भी किया प्रभावित, प्रशासन आंखंे मूंदे बैठा

रायपुररानी| खुद को हर वक्त मुस्तैद होने का दावा करने वाला प्रशासन कहीं न कहीं लोगों की समस्या को लेकर आंखें मूंदे बैठे हुआ है। रायपुररानी-मोरनी रोड पर बने स्क्रीनिंग प्लांट्स के कच्चे रास्तों के कारण कीचड़ से गुजरने वाले टिपर जब सड़क पर एंट्री करते हैं। तो वहां मिट्टी और धूल खास कर दो पहिया वाहन चालकों के लिए एक गंभीर समस्या बनी हुई है।

हालात इतने खराब है कि लोगों का रायपुररानी बाजार आना-जाना भी मुश्किल बना हुआ है। इसके अलावा सड़क के किनारे दुकानदारों का काम भी धूल मिट्टी उनमें की वजह से काफी हद तक प्रभावित हो रहा है। इस समस्या कर कारण दुकानदारों की आमदनी भी सिमटती जा रही है।

लापरवाही इतनी बड़ी है कि सड़क पर किसी भी प्रकार की साफ सफाई नहीं की जाती है और वाहन कीचड़ से गुजर कर सड़क पर मिट्टी पहुंचा रहे हैं। जो तेज रफ्तार और बड़े वाहनों की स्पीड के बाद सड़क पर धूल बनकर लोगों के आंखों में रख रही है। ऐसे में इस धूल मिट्टी की वजह से कोई बड़ा हादसा भी हो सकता है। लेकिन प्रशासन इस समस्या पर कतई भी ध्यान नहीं दे रहा है।

फॉरेस्ट डिपार्टमेंट ने दिए सभी को नोटिस
स्क्रीनिंग प्लांट्स के आगे जो कच्चे रास्ते हैं वह जमीन फाॅरेस्ट डिपार्टमेंट की है। हाल ही में फॉरेस्ट डिपार्टमेंट ने सख्ती बरतते हुए सभी स्क्रीनिंग प्लांट मालिकों को जमीन का पैसा भरने के नोटिस दिए है। 2-3 नोटिस वापस आ गए। यदि प्लांट्स द्वारा सरकारी जमीन से निकलने वाले रास्ते का पैसा नहीं भरा तो फिर फाॅरेस्ट डिपार्टमेंट कार्रवाई करेगा। स्क्रीनिंग प्लेट मालिक नियमों की पालना नहीं कर रहे है।

यदि सड़क पर रोज पानी का छिड़काव हो जाए तो कम से कम धूल से तो राहत मिल सकती है। इसके साथ ही ओवरलोड टिपर भी समस्या बन हुए है। जिनकी ओवरलोडिंग का रेत-मिट्टी सड़क पर बिखरती रहती है। हर वक़्त उड़ती धूल से हजारों की आबादी प्रभावित: रायपुररानी-मोरनी रोड पर टांगरी नदी के पास बने स्क्रीनिंग प्लांट्स की वजह से हर वक्त सड़कों पर धूल उड़ती रहती है।

जिसकी वजह से हजारों की आबादी प्रभावित हो रही है। क्योंकि इन गांवों के लोग मार्केटिंग के लिए रायपुररानी आते हैं। चंडीगढ़-पंचकूला और अन्य शहरों में नौकरी पेशा लोग भी इसी सड़क से गुजरते हैं। लेकिन हर वक्त उड़ती धूल के कारण लोगों के जहां कपड़े खराब हो रहे हैं। वहीं इस धूल की वजह से जहां दुकानदारी पर असर पड़ रहा है।

वहीं लोगों के लिए यह धूल जान पर भारी पड़ सकती है। प्रशासन का इस समस्या पर कोई भी ध्यान नहीं है। क्योंकि लोगों की परेशानी पर आज तक किसी ने कोई ध्यान नहीं दिया है।

स्क्रीनिंग प्लांट्स मालिकों को फॉरेस्ट डिपार्टमेंट की तरफ से नोटिस दिए गए हैं। मैं एक बार रेंज अफसर रायपुररानी को इस मामले के संज्ञान में लेने की बात कहूंगा। फॉरेस्ट लैंड का गलत तरीके से इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। फॉरेस्ट की जमीन से जो रास्ता इस्तेमाल किया जा रहा है उसका पैसा भरना होगा। -रामकुमार जांगड़ा, डीएफओ पंचकूला।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें