पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्राेजेक्ट के क्रियान्वयन में देरी:पांच साल में भी नहीं बना 100 एकड़ का गाजीपुर वैली प्रोजेक्ट

जीरकपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अब तक शहर में इस तरह का कोई पार्क नहीं बना है। - Dainik Bhaskar
अब तक शहर में इस तरह का कोई पार्क नहीं बना है।
  • यह शहर के सेंटर में बनने वाला सबसे बड़ा पार्क है, जिसमें कुछ बिल्डिंग भी बननी हैं

जीरकपुर के गाजीपुर में 100 एकड़ भूमि पर बनने वाले गाजीपुर वैली का निर्माण 5 साल पहले शुरू होकर कुछ ही दिनों में बंद हो गया। पब्लिक को इंतजार है कि शहर के सेंटर एरिया में यह प्रोजेक्ट बनेगा तो इससे यहां शहर को नई पहचान मिलेगी। तब इस प्रोजेक्ट को बनाने के लिए दो साल का समय तय किया गया था। यानि कि 2018 तक इसे बन जाना चाहिए था।

शहर के सेंटर एरिया में बनने वाले इस पार्क को बनाने के पीछे शहर का एन्वायर्नमेंट को अच्छा करने, ग्रीनरी बढ़ाने और लोगों को सैर और परिवार के साथ पिकनिक मनाने के लिए तैयार किया जाना था। यह शहर का सबसे बड़ा प्रोजेक्ट भी माना जा रहा था। अभी यह कागजों तक ही सीमित है।

अब कचरे के ढेर लगे इस जमीन के आसपास: यह प्राेजेक्ट तो बना नहीं, उल्टा इसके आसपास एमसी के कर्मचारियों ने कचरा गिराना शुरू कर दिया है। इससे आने वाले दिनों में इस प्रोजेक्ट के लिए बड़ी रुकावट बनेगा। इस प्रोजेक्ट के लिए गाजीपुर में सुखना नाले के पास समतल बनाने का काम शुरू किया गया।

यह काम भी पूरा नहीं किया जा सका। इसके बाद यहां पास से गुजर रहे नाले की चैनेलाइजेशन का काम होना था। वह भी नहीं हुआ। इसके बाद यहां ग्रीनरी को बढ़ाने के लिए प्लांटेशन किया जाना था। कुछ पौधे लगाए गए। सभी सूख गए। उनकाे विकसित करने के लिए भी काम नहीं किया गया।

पहले पार्क की शक्ल दी जानी थी, बाद में बननी थी कुछ बिल्डिंग्स भी: यहां जमीन एक समान समतल करने के बाद इसे पहले पार्क की शक्ल दी जाना थी। इसी काम में यहां कई सौ टन मिट्टी भरी जानी थी। इसके बाद इसके साथ बह रहे नाले की चैनेलाइजेशन की जानी थी। इसमें ग्रीनरी विकसित करने के लिए पेड़-पौधे लगाए जाने थे। यहां एक पार्क ही नहीं बल्कि कई अन्य कामों के लिए बिल्डिंग्स भी प्लान की गई।

ऑडिटाेरियम भी बनाया जाना था:
कल्चरल एक्टिविटीज के लिए यहां ऑडिटोरियम बनाया जाना था। अन्य एक्टिविटीज के लिए भी इसको डिजाइन किया गया। योजना यह भी थी कि इसके बनने के बाद शहर के सेंटर में ही लोगों को फैमिली के साथ पिकनिक और कल्चरल एक्टिविटीज के लिए अलग एन्वायर्नमेंट दिया जाए। लोगों ने कहा कि इस तरह की योजनाओं पर पहल के आधार पर काम होना चाहिए। यह प्रोजेक्ट लोगों को गुमराह करने जैसा काम किया गया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें