पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हादसा:हाईटेंशन लाइन की चपेट में आई बच्ची झुलसी, भर्ती

जीरकपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बच्ची को गंभीर हालत में पीजीआई में भर्ती किया गया है।
  • लोगों ने कहा-रिहायशी एरिया से शिफ्ट होनी चाहिए हाईटेंशन वायर

बलटाना की आनंद विहार कॉलोनी के मकान नंबर-46 की पहली मंजिल पर खेल रही सात साल की बच्ची को करंट लगा है। मकान के ऊपर से गुजर रही हाई टेंशन वायर की चपेट में आने से बच्ची को करंट लगा। उसे गंभीर हालत में पीजीआई ले जाया गया। बच्ची की हालत नाजुक बनी हुई है। पहली मंजिल की बालकनी में खेल रही बच्ची के हाथ पर एल्युमिनियम की पट्टी थी।

हाई टेंशन वायर बालकनी से करीब 2 मीटर की दूरी पर है। बच्ची के हाथ से एल्युमिनियम की पट्‌टी तार से छू गई। देखते ही देखते बच्ची बुरी तरह झुलस कर गिर पड़ी। उसे लोग नजदीकी हॉस्पिटल ले गए, जहां उसकी गंभीर हालत देखते हुए पीजीआई रेफर किया गया। बच्ची के पिता मोहब्बत अली एल्युमिनियम की फिटिंग का काम करते हैं। शायद इसी वजह से घर में एल्युमिनियम की पट्‌टी पड़ी थी।

दोपहर बाद करीब 3 बजे जब यह घटना हुई, उस समय घर पर बच्चे ही थे, जो खेल रहे थे। सात साल की सादिया को जबर्दस्त करंट लगने से यहां दीवार पर भी उस जगह जलने के निशान पड़ गए। लोगों ने कहा, शिफ्ट हो जानी चाहिए हाई टेंशन वायर: बलटाना की कई कॉलोनियों के बीचों-बीच गुजर रही 66 केवी हाईटेंशन लाइन से पहले भी कई हादसे हो चुके हैं।

यहां हरमिलाप नगर में एक बच्चे की जान जा चुकी है। इसी तरह बलटाना में भी एक बच्चे की हाई टेंशन वायर की चपेट में आने से कुछ साल पहले जान जा चुकी है।सरकार को चाहिए कि शहरी एरिया से 66 केवी हाई टेंशन वायर को शिफ्ट किया जाए। पिछली सरकार ने इस लाइन को शिफ्ट करने के लिए पंजाब विधानसभा में चर्चा की थी।

यहां बलटाना एरिया से हाई टेंशन लाइन शिफ्ट कर सुखना चौ किनारे खाली जमीन पर यह लाइन निकाली जा सकती है। इससे हाेने वाले हादसों से बचा जा सकता है। यह बेहद जरूरी है। खासकर बच्चों के लिए यह लाइन बेहद खतरनाक है। कई घरों के पास से गुजर रही इस लाइन से आगे भी हादसे होने की आशंका बनी रहेगी। प्रवीण शर्मा, पूर्व पार्षद बलटाना

^बलटाना में हाई टेंशन वायर की वजह से कई हादसे हो चुके हैं। खासकर इन हादसों में बच्चों की जान जा रही है क्योंकि बच्चों को खेलते वक्त यह अंदाजा नहीं रहता कि उनके आसपास हाई टेंशन वायर है और इससे उनको करंट भी लग सकता है। यहां आनंद विहार में भी यही हुआ।

बच्ची को अंदाजा नहीं था कि उसकी जान के लिए यह तार कितनी खतरनाक है। किसी ने देखा नहीं कि उसके हाथ में एल्युमिनियम की पट्‌टी थी। लेकिन अचानक बच्ची झुलस कर गिरी तब पता चला कि उसे करंट लगा है। इससे पहले हरमिलाप नगर में भी ऐसा हादसा हो चुका है। अंजू शर्मा, निवासी आनंद विहार

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें