पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फ्लू से बचाव:डॉ. बिमल शर्मा ने कहा -मीट व अंडों को अच्छी तरह पका कर खाना चाहिए

जीरकपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पिछले कुछ दिनों से देश के कुछ राज्यों में जैसे कि केरल, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, गुजरात और हरियाणा में वन्य प्राणियों और मुर्गियों के बड़ी संख्या में मरने की खबरें आ रही हैं परंतु पंजाब में अब तक एक भी बर्ड फ्लू का केस नहीं मिला। डॉ. बिमल शर्मा डिप्टी डायरेक्टर (रिटायर्ड) पशुपालन विभाग, पंजाब का कहना है कि पोल्ट्री पदार्थ पका कर खाने में कोई दिक्कत नहीं है और बरवाला बेल्ट से जुड़े डेराबस्सी हल्के के लोग और कारोबारी इसे लेकर खौफजदा न हों।

डॉ. बिमल शर्मा ने बताया कि बर्ड फ्लू की बीमारी में पोल्ट्री मीट और अंडे खाने की कोई मनाही नहीं है परंतु पोल्ट्री मीट और अंडों को पहले अच्छी तरह साफ कर लेना चाहिए और फिर उसको 70 डिग्री सेल्सियस या उससे ज्यादा के तापमान पर 20 मिनट तक पकाना चाहिए। कभी भी कच्चा मीट और अंडे नहीं खाने चाहिए। बर्ड फ्लू की बीमारी सांस लेने वाले और खुराक की अंतरियों में ही होती है ना की मीट में।

डॉ. शर्मा ने बताया कि पोल्ट्री फार्म में काम करते कर्मचारियों को दस्ताने और मास्क का प्रयोग करना चाहिए और पोल्ट्री फार्म के अंदर जाने और बाहर निकलने के रास्ते को भी अच्छी तरह सेनिटाइज करना चाहिए । मीट व अंडों को हाथ लगाने के बाद अपने हाथ साबुन या गर्म पानी से धोने चाहिए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें