पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समस्या:अंडरपास न बनने से रोज लग रहा जाम, लोग हो रहे परेशान

जीरकपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • यह प्रोजेक्ट जीरकपुर शहर के 1 लाख से ज्यादा लोगांे के लिए बेहद जरूरी

साल 2020 पूरा होने में अब कुछ ही दिन बचे हैं। साल पूरा होने को है, लेकिन हरमिलाप नगर रेल फाटक की जगह अंडरपास बनाने का काम शुरू नहीं हो सका। यह प्रोजेक्ट जीरकपुर शहर के एक लाख से ज्यादा लोगों के लिए बेहद अहम है। इसको अब तक बन जाना चाहिए था लेकिन चंडीगढ़, पंजाब, हरियाणा और रेलवे के अधिकारियों की सुस्ती का आलम ऐसा रहा कि यहां अब तक यह प्रोजेक्ट सिर्फ मीटिंग तक ही सिमटा पड़ा है।

40 से ज्यादा कॉलोनियों के लोगों का होता है आना-जाना

हरमिलाप नगर के इस फाटक से बलटाना की करीब 40 कॉलोनियों के लोगों का हर रोज आना-जाना होता है। फाटक के आसपास की कॉलोनियों में बसे लोग रोजाना यहां जाम की परेशानी से जूझते हैं। हर रोज जाम में फंसने के चलते लोगों के रुटीन के काम भी प्रभावित होते हैं। बहुत से लोग तो थोड़ी सी दूर के लिए किसी काम से घर से निकलते हैं लेकिन फाटक पर जाम में फंस जाते हैं और घंटों तक वहीं फंसे रहते हैं।

कुछ मिनट के लिए भी फाटक के दूसरी ओर चले जाते हैं तो वापस आने के लिए एक घंटे तक फाटक के जाम से जूझना पड़ता है। हरमिलाप नगर-रायपुर कलां रेलवे फाटक नंबर 123 पर पिछले 5 साल से अंडरपास बनाने का काम लंबित है। इस अंडरपास को बनाने के लिए 17 दिसंबर 2017 को इंटर स्टेट मीटिंग भी हो चुकी है।

इस मीटिंग में मुख्य सचिव पंजाब, मुख्य सचिव हरियाणा और फाइनेंस कमिश्नर चंडीगढ़ तथा चीफ आर्किटेक्ट चंडीगढ़, हरियाणा, पंजाब के अधिकारियों ने हिस्सा लिया था। इसमें रेलवे द्वारा 15 अगस्त 2015 की भेजी गई ड्राइंग को मंजूरी दे दी थी। अंडरपास बनने वाली साइट का तीनों राज्यों के अधिकारियों ने साइट सर्वे भी कर लिया था। अंडरपास के लिए जमीन अधिकरण चंडीगढ़ प्रशासन को करनी थी क्योंकि अंडरपास की जगह चंडीगढ़ क्षेत्र में पड़ती है।

पेपर वर्क पूरा नहीं किया... अंडरपास की अप्रोच रोड जो बलटाना पंजाब क्षेत्र में पड़ती है, उसका खर्चा देने के लिए एमसी जीरकपुर ने 3 साल पहले एनओसी जारी करके चंडीगढ़ प्रशासन को लेटर भी लिखा। बाद में लोगों की नाराजगी के कारण चंडीगढ़ प्रशासन की तरफ से एसडीएम अर्जुन शर्मा आईएएस ने इस फाटक पर आकर लोगों को भरोसा दिया था कि जल्द ही टेक्निकल पेपर वर्क पूरा करने के बाद इस अंडरपास की परियोजना का टेंडर जारी कर दिया जाएगा। 2 साल बीत गए, अब तीसरा शुरू होने वाला है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें