विजयादशमी:तीन जगह मनाया जाएगा दशहरा, दो गज की दूरी का ध्यान रखें

जीरकपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
लोहगढ़ में 35 फुट का रावण। - Dainik Bhaskar
लोहगढ़ में 35 फुट का रावण।
  • लोहगढ़, छत और गांव पभात में जलाए जाएंगे रावण, कुंभकर्ण अौर मेघनाथ के पुतले

कोविड-19 के चलते पिछले साल पाबंदियों के कारण दशहरा नहीं मनाया जा सका। इसलिए इस बार लोगों में दशहरे को लेकर खासा उत्साह है। असत्य पर सत्य की विजय के रूप में मनाए जाने वाले दशहरा पर्व के लिए खास इंतजाम किए गए हैं। जीरकपुर में शुक्रवार को तीन जगहों पर दशहरा पर्व का आयोजन किया जा रहा है। ये आयोजन लोहगढ़, गांव छत और गांव पभात में किए जाएंगे।

इस मौके पर कार्यक्रमों में भाग लेने वाले लोगों के लिए खास इंतजाम किए गए हैं। कार्यक्रम के दौरान जुटने वाली भीड़ को ध्यान में रखते हुए एसएसपी मोहाली नवजोत सिंह माहल के आदेशों पर जीरकपुर पुलिस ने भी पुख्ता प्रबंध किए हैं ताकि एरिया में किसी भी तरह की अप्रिय घटना न हो। जीरकपुर पुलिस पिछले दो दिनों से लगातार नाके लगाकर वाहनों की चेकिंग कर रही है। इसके अलावा शहर में निगरानी रखने के लिए पुलिस ने कई कर्मचारी तैनात किए हैं।

पुलिस ने जीरकपुर एरिया के होटल्स और मॉल्स में भी चेकिंग की है। इसके तहत होटल्स और मॉल्स का रिकॉर्ड व स्टाफ आदि के बारे में जानकारी ली गई है। होटल प्रबंधन को निर्देश दिए गए हैं कि होटल्स में आने वाले लोगों की गतिविधियों पर नजर रखी जाए। संदिग्ध लोगों के बारे में तुरंत पुलिस को सूचना दी जाए। इसके अलावा होटल्स में ठहरने वाले लोगों से उनकी पहचान से संबंधित दस्तवेजों चेक करें।

इसके अलावा जीरकपुर थाने के एसएचओ ओंकार सिंह ने दशहरा कार्यक्रम के आयाेजन स्थलों पर जाकर पुलिस टीम के साथ निरीक्षण भी किया है। दशहरे वाले दिन अलग-अलग जगहों पर तैनात किए जाने वाले पुलिसकर्मियों की ड्यूटियां लगाई गई हैं। एसएचओ ओंकार सिंह बराड़ ने बताया कि प्रशासन की ओर से दशहरा मनाने को लेकर जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। इन दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के लिए पुलिस पूरी तैयारी के साथ काम कर रही है।

लोहगढ़ में आयोजित होने वाले दशहरा कार्यक्रम खास होने वाला है। इस कार्यक्रम में पंजाबी गायक जस बाजवा अपनी गायकी से लोगों का मनोरंजन करेंगे, वहीं गांव छत में आयोजित दशहरा कार्यक्रम में पंजाबी गायक सुरिंदर छिंदा लोगों का मनोरंजन करेंगे।

लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क लगाने का आग्रह भी किया: दशहरा कार्यक्रम के आयोजकों ने यहां कार्यक्रम में आने वाले लोगों से आग्रह किया है कि कोविड को ध्यान में रखते हुए मास्क लगाना न भूलें। इसके अलावा सैनिटेशन और सोशल डिस्टेंसिंग का भी ध्यान रखें। भले ही अब कोरोना का प्रभाव कम हो गया है फिर भी सावधानी रखें। मास्क सिर्फ कोरोना ही नहीं बल्कि पॉल्यूशन से भी बचाव करता है। इसलिए सभी से अाग्रह करते हुए कहा कि मास्क लगाकर पहुंचे।

35 फुट का रावण जलेगा

​​​​​​​लोहगढ़ में आयोजित होने वाले दशहरा कार्यक्रम में गवर्नमेंट स्कूल के सामने 35 फुट ऊंचे रावण के पुतले का दहन किया जाएगा। वहीं, छत गांव में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में भी 35 फुट ऊंचा रावण का पुतला जलाया जाएगा।

खबरें और भी हैं...