पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मांग:घग्गर नदी के तट अवैध माइनिंग से खाली, तटबंध बनाने की जरूरत

जीरकपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
घग्गर नदी के तटों को अवैध माइनिंग से काफी नुकसान पहुंचा है। - Dainik Bhaskar
घग्गर नदी के तटों को अवैध माइनिंग से काफी नुकसान पहुंचा है।

घग्गर नदी के तटों को अवैध माइनिंग से काफी नुकसान पहुंचा है। यहां नगला से करीब एक किलोमीटर की दूरी पर घग्गर नदी के ऊपर बने रेल ब्रिज के पास भी काफी समय से अवैध माइनिंग होती रही है। यहां पुल से करीब 200 मीटर से भी कम दूरी पर अवैध माइनिंग कर जमीन पर गहरे गड्ढे किए गए हैं। इन गड्‌ढों की वजह से नदी के तटों को खतरा है।

बरसात के दिनों में जब नदी में ज्यादा पानी आएगा तो इसका असर रेल ब्रिज के पिलर्स पर भी पड़ सकता है। यहां पुल के आसपास की जमीन अवैध माइनिंग करके खराब कर दी गई है। इन दिनों माइनिंग नहीं हो रही है। जिन जगह पर गड्ढ़े पड़े हैं उनकी भराई की जानी चाहिए। लोगों ने कहा कि यहां नदी के तटबंध बनाए जाने चाहिए। यह रेल ब्रिज चंडीगढ़-अंबाला डबल रेल लाइन के लिए तैयार किया गया है। इसकी सुरक्षा के लिए यहां तटबंध बनाना जरूरी है।

यहां पुल से करीब 500 मीटर की दूरी तक जमीन में किसी भी प्रकार की खुदाई पर रोक लगाने की जरूरत है ताकि यहां से कोई मिट्टी या रेत न निकाल सके। बरसात में घग्गर नदी का जलस्तर बढ़ जाता है। पानी तटों को काटता हुआ दूर तक पहुंच जाता है। अगर यहां भी यही हाल हुआ तो पुल जिन सीमेंट के पिलर्स पर टिका है, उनकी नींव पानी से कमजोर हो सकती है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें