पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कब बनेगा रेल अंडरपास:हरमिलाप नगर रेल फाटक पर हर रोज एक घंटे लग रहा जाम

जीरकपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बलटाना की 40 से ज्यादा कॉलोनियों के लोग लंबे समय से कर रहे हैं अंडरपास बनाने की मांग

जीरकपुर में हरमिलाप नगर रेल फाटक पर अब फिर से हर रोज जाम लगने की समस्या शुरू हो गई है। मंगलवार को फाटक पर लोगों को दिन में कई बार जाम में फंसकर परेशान होना पड़ा। लॉकडाउन के दौरान यहां जाम की समस्या कम हो गई थी। तब ज्यादा ट्रैफिक नहीं था और ट्रेनें भी कम संख्या में चल रही थी। अब फिर से सड़कों पर पहले की तरह ट्रैफिक बढ़ गया है।

इसके साथ ही हरमिलाप नगर रेल फाटक पर जाम की समस्या भी बढ़ गई है। ट्रेन आने से कुछ समय पहले फाटक को बंद कर दिया जाता है। जब तक फाटक बंद रहता है, दोनों ओर वाहनों की लाइन लंबी होती जाती है। सुबह के समय तो चंडीगढ़ के रायपुरकलां से लेकर बलटाना तक ट्रैफिक प्रभावित होता है।

हरमिलाप नगर की तरफ जाने वाला रास्ता भी वाहनों की लाइनें लग जाने के कारण ब्लॉक हो जाता है। इसी तरह का हाल दूसरी तरफ भी होता है। फाटक से लेकर करीब एक किलोमीटर तक रोड पूरी तरह ब्लॉक हो जाती है। यहां कुछ ट्रेनें कम अंतराल के बाद भी आती हैं जिसके चलते एक ट्रेन को गुजारने के लिए फाटक बंद किया जाता है।

ट्रेन के चले जाने के बाद फाटक खोल दिया जाता है लेकिन जब तक यहां जमा ट्रैफिक निकल भी नहीं पाता कि दूसरी ट्रेन के आने का समय हो जाता है। लाेगों को रोक को फिर से फाटक बंद कर दिया जाता है। ऐसे में कई वाहन तो जाम में फंसे ही रह जाते हैं। कई लोगों को इस रोड पर फाटक की वजह से एक घंटे तक भी फंसे रहना पड़ता है।

यह परेशानी यहां हर रोज की है। लोग फाटक की जगह अंडरपास बनाने की मांग कर रहे हैं। इस फाटक से बलटाना की करीब 40 कॉलोनियों के लोगों का आना-जाना लगा रहता है। फाटक के आसपास रहने वाले लोग यहां जाम की वजह से ज्यादा परेशान हैं।

यहां बार-बार जाम लगने के चलते लोगों के रूटीन के काम भी प्रभावित हो रहे हैं। अगर कोई व्यक्ति किसी काम से कुछ मिनट के लिए भी फाटक के दूसरी ओर चला जाए तो वापस आने के लिए संघर्ष करना पड़ता है, क्योंकि यहां बार-बार जाम लगता है।

5 साल से काम लंबित...

हरमिलाप नगर-रायपुर कलां रेलवे फाटक नंबर 123 पर 5 सालों से अंडरपास बनाने का काम लंबित है। अंडरपास को बनाने के लिए साल 2017 में इंटर स्टेट मीटिंग भी हुई थी। 2015 में ड्राॅइंग को मंजूरी दी गई थी। तीनों राज्यों के अधिकारी उस जगह का सर्वे भी कर चुके हैं, जहां अंडरपास बनाया जाना है। अंडरपास चंडीगढ़ की जमीन पर बनेगा, इसलिए प्रशासन को इसके लिए जमीन का अधिग्रहण करना था।

लोगों ने कहा- जल्द शुरू होना चाहिए अंडरपास बनने का काम

फाटक पर जाम की समस्या से परेशान यहां के लोगों का कहना है कि अंडरपास बनाने का काम जल्द शुरू होना चाहिए। जब तक यहां अंडरपास नहीं बनेगा, तब तक यह परेशानी बनी रहेगी। पिछले कई साल से लोग हरमिलाप नगर रेल फाटक की जगह अंडरपास बनाने की मांग कर रहे हैं।

लेकिन अंडरपास बनाने का काम शुरू नहीं हो सका है। प्रोजेक्ट के बनने से जीरकपुर शहर के लोगांे की बड़ी समस्या दूर हो जाएगी। लोगों ने आरोप लगाया कि अधिकारी इसे गंभीरता से नहीं ले गए। इसलिए यह प्रोजेक्ट लटका है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें