पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

डीसी के आदेश पर अमल नहीं:एंबुलेंस, फायर ब्रिगेड व इमरजेंसी सर्विसेज के लिए नहीं बना ग्रीन कॉरिडोर

जीरकपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • डीसी ने आदेश दिए थे कि जीरो टॉलरेंस पाॅलिसी अपनाकर महत्वपूर्व सर्विसेज के लिए हाईवे की सर्विस लेन हर समय खाली रहनी चाहिए

जीरकपुर में नेशनल हाईवे पर शाम 6 बजे के बाद ट्रैफिक जाम लगना शुरू हो गया है। आगे त्योहारों के सीजन में ट्रैफिक और भी बढ़ जाता है। ऐसे में यहां सर्विस लेन पर भी ट्रैफिक जाम हो जाता है। बुधवार रात यहां ट्रैफिक जाम में एक फायर टेंडर फंस गया। फायर टेंडर आग बुझाकर वापस डेराबस्सी की ओर जा रहा था। पर ऐसा कई बार हो चुका है कि फायर टेंडर आग बुझाने के लिए निकलता है और ट्रैफिक जाम के कारण समय पर घटनास्थल पर नहीं पहुंचता है।

इसी तरह एंबुलेंस भी यहां ट्रैफिक जाम में फंस जाती है। ट्रैफिक जाम होने पर इमरजेंसी सर्विसेज पर कोई असर न पड़े। इसके लिए डीसी मोहाली ने कुछ समय पहले आदेश दिए थे कि जीरकपुर में नेशनल हाईवे पर जीरो टाॅलरेंस पॉलिसी अपनाकर सर्विस लेन को पूरी तरह से खाली रखकर इसे ग्रीन कोरिडोर में बदला जाए। पर डीसी के आदेश पर अभी यहां अमल नहीं हुआ। इसलिए यहां फायर ब्रिगेड की गाड़ी ट्रैफिक जाम में फंसी।

जीरो टालरेंस पॉलिसी अपनाना जरुरी: डीसी मोहाली ने जीरकपुर में नेशनल हाईवे पर रॉन्ग साइड पार्किंग करने वाले वाहनों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए जीरो टॉलरेंस पाॅलिसी बनाने और उस पर काम करने के लिए एसएसपी मोहाली को लिखा था। इसके साथ ही इमरजेंसी सेवाएं जैसे फायर ब्रिगेड, एंबुलेंस को आसानी से निकालने के लिए ग्रीन काॅरिडोर बनाने के लिए भी कहा था।

डीसी के आदेश पर जीरकपुर में कोई काम नहीं किया गया। वजह यह है कि जीरकपुर-अंबाला हाईवे पर ग्रीन कॉरिडोर तभी बनेगा, जब सर्विस लेन को पूरी तरह से खाली रखा जाएगा। यहां रॉन्ग पार्किंग नहीं होने दी जाएगी। सर्विस लेन पर जाम नहीं लगने दिया जाएगा। ग्रीन कॉरिडाेर से इमरजेंसी सेवाएं जैसे फायर ब्रिगेड, एंबुलेंस को आसानी से निकालने के लिए सर्विस लेन का खाली होना बेहद जरुरी है। अभी जीरकपुर ट्रैफिक पुलिस बेहद सुस्त रफ्तार से काम कर रही है।

जीरकपुर में चंडीगढ़-अंबाला हाईवे पर सर्विस लेन से ट्रकों, कारों की अवैध पार्किंग हटाने में पुलिस पूरी तरह से नाकाम साबित हो रही हैं। डीसी की ओर से इस बारे में कुछ समय पहले एसएसपी को लेटर लिखे जाने के बावजूद अभी तक कोई खास कार्रवाई नहीं हुई थी।

चालान का डर नहीं: जीरकपुर में काफी समय से तैनात पुलिसकर्मी जल्दी से ट्रकों के चालान करने के लिए तैयार नहीं होते। चालान बुक को साथ लेकर यहां-वहां घूमते हैं। चालान करने में रूचि नहीं दिखाते। डीसी ने एसएसपी को लिखा था कि यहां चंडीगढ़ अंबाला हाईवे पर ट्रैफिक नियमों का पालन हो।

हो रहे एक्सीडेंट: यहां जीरकपुर अंबाला हाईवे पर रॉन्ग साइड पार्किंग और ड्राइविंग करने वालों के कारण हादसे हो रहे है। चंडीगढ़ बैरियर के पास एक ट्रक और कार में टक्कर हो गई। ट्रक और कार में टक्कर हो गई। कार को नुकसान पहुंचा। लोगों का कहना है कि इस एरिया में रोंग साइड ड्राइविंग करने वालों के रुटीन में चालान करने की जरूरत है। यहां सर्विस लेन पर रॉन्ग पार्किग में खड़े ट्रकों पर भी कार्रवाई नहीं हो रही है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर विजय भी हासिल करने में सक्षम रहेंगे। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से ...

और पढ़ें