पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ट्रैफिक की समस्या:‘के एरिया’ चौक पर अब नहीं बनेगा अंडरपास फिजिबिलिटी न होने के कारण प्लान रिजेक्ट

जीरकपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
के एरिया चौक पर जाम की समस्या बरकरार है। यहां पर अब भी शिमला से आने वाले वाहनों से जाम लगता है। - Dainik Bhaskar
के एरिया चौक पर जाम की समस्या बरकरार है। यहां पर अब भी शिमला से आने वाले वाहनों से जाम लगता है।
  • चौक पर बार-बार लगता है जाम, इसलिए पांच साल पहले एनएचएआई ने बनाई थी अंडरपास की योजना

जीरकपुर-परवाणू के ट्रैफिक के लिए बलटाना में के-एरिया चौक एक बड़ी रुकावट बना है। इस चौक पर हाईवे के ट्रैफिक और जीरकपुर शहर की दो बड़ी आबादी वाले एरिया का ट्रैफिक जाम हो रहा है। एक ओर बलटाना की एक लाख से अधिक आबादी का ट्रैफिक, दूसरी ओर ढकोली, पीरमुछल्ला, गाजीपुर का भी ट्रैफिक इस चौराहे से गुजरता है। आलम यह है कि यहां अब रोजाना पब्लिक परेशान हो रही है।

हाईवे पर जिन लोगों ने तय समय पर जीरकपुर से पंचकूला, कालका और शिमला तक जाना होता है, उनका भी यहां समय बर्बाद हो रहा है। इसलिए चार साल पहले हाईवे अथॉरिटी ने यहां अंडरपास बनाने के लिए सर्वे किया था। तब हाईवे अथॉरिटी चाहती थी कि यहां अब जल्दी ही अंडरपास बने ताकि हाईवे के ट्रैफिक को बिना रुके यहां से निकाला जा सके।

एनएचएआई के एक अधिकारी ने बताया कि इस अंडरपास को बनाने के लिए हमारी भी कोशिश थी लेकिन अब यह प्रोजेक्ट नहीं बनेगा। तकनीकी वजह यह है कि यहां अंडरपास बनाने की फजिबिलिटी नहीं बनती है।

हालांकि, एनएचएआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर प्रदीप अत्री का कहना है कि के एरिया वाले अंडरपास को लेकर स्थिति क्लीयर नहीं है। उन्होंने बताया कि अब एनएचएआई चंडीगढ़ अंबाला हाईवे पर सिंगपुरा चौक पर जाम से राहत दिलाने के लिए बड़ी प्लानिंग कर रहा है।

समस्या बरकरार

यहां जीरकपुर-परवाणू फोरलेन हाईवे का ट्रैफिक भी रुककर चल रहा है। शाम के समय यहां काफी ट्रैफिक जमा हो जाता है। जीरकपुर से पंचकूला की ओर जाने वाले ट्रैफिक की लंबी लाइन लग जाती है। यहां लोगों को ट्रैफिक जाम में फंसना पड़ रहा है। यहां एक्सीडेंट भी हो रहे हैं। यहां के-एरिया में दो स्कूल हैं। बच्चांे को इस चौराहे से निकलना जान जोखिम में डालने के बराबर हो रहा है।

2015 में अंडरपास के लिए हुआ था सर्वे

एनएचएआई ने 2015 में के एरिया चौक पर अंडरपास बनाने की योजना के तहत सर्वे किया था। सर्वे में अंडरपास बनाने के लिए जगह की उपलब्धता को देखा गया। तब प्लान था कि यहां सोही बैंक्विट से अंडरपास उठेगा। आगे डिफेंस कॉलोनी के लिए जिस पॉइंट पर रास्ता जुड़ा है वहां अंडरपास सड़क पर मैच करेगा।

अंडरपास बनने के बाद हाईवे का 100 प्रतिशत ट्रैफिक ऊपर से गुजरेगा। नीचे लोकल ट्रैफिक ही चलेगा। अंडरपास बनने से हाईवे और लोकल ट्रैफिक बंट जाएगा। इससे यहां पब्लिक को बड़ी राहत मिलेगी। काफी समय इसकी फाइल दिल्ली में एनएचएआई के हेड ऑफिस में रही, पर अब इस प्रोजेक्ट को नहीं बनाया जा रहा है।

के-एरिया से सेना की गाड़ियां और अन्य मशीनरी इसी चौक से गुजरती हैं। इसलिए इसको बनाने में हाईवे अथॉरिटी को इस बात का भी ध्यान रखना था कि सेना की गाड़ियां अंडरपास से आसानी से निकल सकें। ऐसा न हो कि सेना की कोई बड़ी मशीनरी यहां अंडरपास पर फंस जाए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें