पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लापरवाही:2 साल से नहीं हुई नेचर पार्क की मेंटेनेंस, ट्रैक खराब हुए, पेड़ सूखने लगे

जीरकपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पार्क में बने ट्रैक खराब हो गए हैं, हट भी टूटने लगी हैं, पेड़ों की देखरेख न होने से वे भी सूखने लगे हैं। करीब 25 एकड़ में फैले इस पार्क में कई प्रजाति के पेड़-पौधे और जीव-जंतु हैं। - Dainik Bhaskar
पार्क में बने ट्रैक खराब हो गए हैं, हट भी टूटने लगी हैं, पेड़ों की देखरेख न होने से वे भी सूखने लगे हैं। करीब 25 एकड़ में फैले इस पार्क में कई प्रजाति के पेड़-पौधे और जीव-जंतु हैं।
  • लोगों का आरोप- एमसी के पास पार्क की मेंटेनेंस के लिए पर्याप्त फंड, मशीनरी और मैनपावर भी है, फिर भी इसकी सुध नहीं ली जा रही

पीरमुछल्ला में बीड़ की जगह बनाए गए नेचर पार्क की मेंटेनेंस 2 साल से नहीं हो पा रही है। पब्लिक के हित को देखते हुए पीरमुछल्ला के पार्षद जगदेव सिंह ने 2018 में एमसी हाउस मीटिंग में एजेंडा रखा था कि वन विभाग इस पार्क की मेंटेनेंस नहीं कर पा रहा है, इसलिए इस काम को जीरकपुर नगर परिषद करे। एमसी हाउस में एजेंडे पर सहमति बनी।

इसके बाद एमसी के अधिकारियों को कहा कि इस पार्क के साथ बलटाना के नेचर पार्क की भी मेंटेनेंस का काम एमसी को दिया जाए। एमसी के पास इसके लिए पर्याप्त फंड, मशीनरी और मैनपावर भी है। अकाली सरकार में बने इन दोनों नेचर पार्कों की मेंटेनेंस की जिम्मेदारी सरकार बदलने पर जीरकपुर एमसी को नहीं दी गई।

2 साल से इन दोनों पार्कों की हालत खराब है। यहां बने ट्रैक खराब हो गए। हट भी टूटने लगी है। पेड़ों की देखरेख न होने से वे भी सूखने लगे हैं। करीब 25 एकड़ में फैले इस पार्क में कई प्रजाति के पेड़-पौधे और जीव-जंतु भी हैं।

पार्क की एंट्रेंस पर कचरे के ढेर लगे...
पीरमुछल्ला में बीड़ की जगह पब्लिक के हित के लिए नेचर पार्क की तर्ज पर इस जगह हो डेवलप किया तो गया पर आज हालत ऐसे हैं कि कोई यहां जा नहीं पाता है। इसकी एंट्रेंस पर ही कचरे के ढेर लगाए जाते हैं। हालांकि जब यह बना, तब यहां का माहौल बेहद अच्छा था। पब्लिक के लिए हरेक सुविधा थी।

करीब 25 एकड़ जमीन पर बने इस नेचर पार्क में न सिर्फ सैर-सपाटे के लिए ट्रैक बनाए गए बल्कि सीनियर सिटीजंस और बच्चों के लिए भी बैठने के लिए हट बनाए गए। इसको बनाने के लिए विधायक एनके शर्मा ने पंजाब सरकार से करीब एक करोड़ की रकम वन विभाग को दिलाई।

पीरमुछल्ला के पूर्व पार्षद जगदेव सिंह ने कहा कि इसकी मेंटेनेंस जीरकपुर एमसी को करनी चाहिए। इसी तरह से बलटाना में चंडीगढ़ बैरियर के नजदीक बने करीब 18 एकड़ के नेचर पार्क की भी मेंटेनेंस करने के लिए कोई रकम खर्च नहीं की जा रही है। ईओ संदीप तिवारी ने कहा कि पार्क की मेंटेनेंस की परमिशन नहीं मिली। इसलिए हम यहां काम नहीं कर सकते।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें