पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ढील देने का नतीजा:पीने को नहीं मिल रहा पानी, सर्विस स्टेशन संचालक धो रहे गाड़ियां

जीरकपुर19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • ढकोली, बलटाना और जीरकपुर में चल रहे अवैध सर्विस स्टेशन, नगर परिषद नहीं करती कार्रवाई

जीरकपुर के लोगों को पर्याप्त पानी नहीं मिल पा रहा है। इसकी एक वजह शहर में अवैध तौर पर चल रहे गाड़ियों की धुलाई करने वाले सर्विस स्टेशन हैं। इनके खिलाफ नगर परिषद कोई एक्शन नहीं ले रही है। ऐसे में बेखौफ होकर बिना रोकटोक के पानी का मिसयूज किया जा रहा है।

जिन जगहों पर ये सर्विस स्टेशन चल रहे हैं, उन एरिया में रहने वाले लोगों के घरों में पानी की सप्लाई लो प्रेशर से हो रही है। लोगों को इस बात की चिंता है कि अभी तो सर्दियों के दिन हैं। पानी सप्लाई का यही हाल रहा तो गर्मियों में पानी की भारी किल्लत से जूझना पड़ सकता है।

ढकोली, बलटाना और जीरकपुर में कई जगह इस तरह के अवैध सर्विस स्टेशन धड़ल्ले से चल रहे हैं। ये लोग पानी की सप्लाई लाइनों से डायरेक्टर पानी लेकर गाड़ियां धोते हैं, जबकि उनको टैंकर्स में पानी जमा कर उससे गाड़ियों की वॉशिंग करनी होती है। पानी की सप्लाई लाइन से वॉशिंग करने के लिए हाई प्रेशर से पानी खींचा जाता है जिससे सप्लाई लाइन में पानी का प्रेशर लो हो जाता है।

जानकारी के मुताबिक जीरकपुर नगर परिषद के अधिकारी यहां अवैध सर्विस स्टेशन चलने की शिकायत मिलने पर कह देते हैं कि पानी का मिसयूज नहीं होने दिया जाएगा। पीने का पानी बर्बाद करने वालों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई करवाई जाएगी। लेकिन इन सब बातों का अवैध सर्विस स्टेशन चलाने वालों पर कोई असर नहीं पड़ रहा है।

इनको किसी भी तरह की कार्रवाई का डर नहीं है। इन सर्विस स्टेशन के आसपास के घरों में रहने वाले लोग काफी परेशान हैं। कई बार इन लोगों ने नगर परिषद के अधिकारियों को सर्विस स्टेशन में पीने का पानी इस्तेमाल होने और घरों में लो प्रेशर से पानी सप्लाई होने की समस्या बताई लेकिन अधिकारी कोई एक्शन नहीं ले रहे हैं।

जीरकपुर में अलग-अलग जगह दर्जनों अवैध सर्विस स्टेशन चल रहे हैं। इन सर्विस स्टेशन में नगर परिषद की ओर से लोगों के घरों में सप्लाई किए जा रहे पीने के पानी की लाइनों से कनेक्शन जोड़कर गाड़ियां धोई जा रही हैं। हालांकि पीने के पानी का इस्तेमाल गाड़ियों की वाॅशिंग और कंस्ट्रक्शन के लिए नहीं किया जा सकता है। सर्विस स्टेशन में पानी का टैंकर रखना होना चाहिए और इस टैंकर के पानी से गाड़ियांे की वॉशिंग आदि का काम होना चाहिए।

शिकायत करने का भी असर नहीं...

लोगों का कहना है कि उन्होंने नगर परिषद ऑफिस में जाकर कई बार इस बारे में शिकायत दी है। लेकिन हालात ज्यों के त्यों हैं। अवैध सर्विस स्टेशन चलाने वाले पीने का पानी बर्बाद कर रहे हैं और हमारे घरों में पानी लो प्रेशर से आता है। ऊपर के फ्लोर्स पर तो पानी चढ़ ही नहीं पाता। अधिकारी इनके खिलाफ कोई कार्रवाई करने को तैयार नहीं हैं। ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कदम उठाना जाना चाहिए, ताकि जनता को पीने का पर्याप्त पानी मिले।

उधर, नगर परिषद के एमई मुकेश रॉय का कहना है कि एमसी ने पहले भी कार्रवाई की है। अब फिर से सर्विस स्टेशन की चेकिंग की जाएगी और पानी का दुरुपयोग करने पर कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

कई साल पहले हुई थी चेकिंग, अब कोई पूछ नहीं रहा...
अवैध सर्विस स्टेशन के खिलाफ कई साल पहले नगर परिषद ने सख्त कदम उठाए थे। लोगों की बार-बार शिकायत के बाद अधिकारियों ने शहर में चल रहे इस तरह के सर्विस स्टेशन के कनेक्शन चेक किए थे। पीने के पानी का इस्तेमाल गाड़ियां धोने के लिए करने वाले सर्विस स्टेशन के कनेक्शन काटने की बात कही गई।

उस समय पार्षदों ने भी अधिकारियों का सहयोग किया। पूरे बलटाना एरिया में कनेक्शंस चेक किए गए। कुछ सर्विस स्टेशन रोजाना हजारों लीटर पानी बर्बाद कर रहे थे। उस दौरान यहां कुछ सर्विस स्टेशन के कनेक्शन काटे भी गए थे लेकिन इसका असर ज्यादा दिनों तक नहीं रहा। फिर से अवैध सर्विस स्टेशन की मनमानी शुरू हो गई। अब भी शहर में कई अवैध सर्विस स्टेशन चल रहे हैं, जहां हजारों लीटर पीने का पानी हर रोज बहाया जा रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

और पढ़ें