पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ब्रिज प्रोजेक्ट:एनओसी मिलने के बाद ही फॉरेस्ट डिपार्टमेंट करेगा पेड़ों को काटने का काम

जीरकपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
घग्गर पार तक रोड और ब्रिज प्रोजेक्ट बना रहा है एचएसवीपी - Dainik Bhaskar
घग्गर पार तक रोड और ब्रिज प्रोजेक्ट बना रहा है एचएसवीपी
  • फॉरेस्ट डिपार्टमेंट को एमसी से एनओसी का मिलने का इंतजार

फॉरेस्ट विभाग को जीरकपुर एमसी की एनओसी का इंतजार है। इस एनओसी के मिलने के बाद ही पीरमुछल्ला में नई रोड को बनाने के लिए पेड़ों की कटाई का काम होगा। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) ने अपने हिस्से का काम जिस तेजी से शुरू किया है, उतनी ही ढिलाई पंजाब के अफसर कर रहे हैं।

इस रोड और ब्रिज के प्रोजेक्ट का ज्यादा फायदा पंजाब के लोगों को होना है, लेकिन पंजाब के ही अफसरों की वजह से यह प्रोजेक्ट लटक रहा है। फॉरेस्ट डिपार्टमेंट को इंतजार है कि कब जीरकपुर नगर परिषद एनओसी दे। एनओसी मिलने के बाद पीरमुछल्ला में बीड़ की जगह रोड बनाने के लिए पेड़ों की कटाई शुरू होगी।

पंजाब के अफसर अब तक न तो इसके लिए एन्वायर्नमेंटल क्लीयरेंस ले सके हैं और न ही पेड़ों की कटाई के लिए एनओसी। इसलिए फॉरेस्ट डिपार्टमेंट यहां पेड़ों की कटाई नहीं कर पा रहा है, इसलिए एचएसवीपी इस प्रोजेक्ट को पीरमुछल्ला की तरफ शुरू नहीं कर पा रहा है।

घग्गर के एक ओर चल रहा काम

घग्गर के ऊपर बनने वाले ब्रिज के लिए नदी के एक किनारे पंचकूला की तरफ जेसीबी मशीनें और लेबर लगातार काम कर रही है। वहीं, पंजाब की ओर अब तक एक ईंट भी नहीं लगी है। पीरमुछल्ला से पंचकूला के घग्गर पार तक बनने वाली नई रोड और इस पर ब्रिज बनाने में जीरकपुर एमसी पिछले एक साल से कुछ नहीं कर रही है।

फॉरेस्ट डिपार्टमेंट का कहना है कि जीरकपुर नगर परिषद की ओर से यहां पेड़ों की कटाई और एन्वायर्नमेंटल क्लीयरेंस के लिए कार्रवाई की जा रही है। एमसी से एनओसी मिलने के बाद ही यहां पेड़ों की कटाई होगी। पेड़ों की गिनती और इलाके का पूरा सर्वे हो चुका है। जितनी जमीन पर रोड बननी है, जीरकपुर एमसी को उतनी ही जमीन फॉरेस्ट डिपार्टमेंट को लेकर देनी है। यह प्रोजेक्ट 2022 तक पूरा होना था लेकिन इस साल यह पूरा हो जाए ऐसा लगता नहीं है।

पीरमुछल्ला के नेचर पार्क के बीच से बनने वाली इस रोड के लिए सैकड़ों पेड़ काटे जाने हैं। डीएफओ का कहना है कि पेड़ों की गिनती हो चुकी है। जो पेड़ काटे जाएंगे, उनके बदले पंजाब के दीनानगर में इतनी ही लैंड फोरेस्ट डिपार्टमेंट को दी जाएगी, जिसमें इस प्रोजेक्ट के लिए काटे गए पेड़ों के बराबर संख्या में पेड़ लगाए जाएंगे।

700 मीटर जमीन देगा पंजाब फॉरेस्ट डिपार्टमेंट
पीरमुछल्ला के साथ पंचकूला के सेक्टर-20/21 की तरफ पुल की कनेक्टिविटी घग्गर के साथ लगते पंजाब फाॅरेस्ट की जमीन से शुरू होगी। एचएसवीपी के एक्सईएन ने बताया कि 700 मीटर जमीन पंजाब फाॅरेस्ट विभाग द्वारा दी जानी है।

कुल मिलाकर घग्गर पर बनने वाले पुल की सड़क की पंचकूला के साथ कनेक्टिविटी जोड़ने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा पंजाब फाॅरेस्ट विभाग का 700 मीटर क्षेत्र का जंगल साफ कर अपने खर्चे से सड़क बनाई जाएगी। वहीं 210 मीटर की सड़क जीरकपुर एमसी एरिया से लेकर बनाई जाएगी जिससे इस ब्रिज की कनेक्टिविटी सेक्टर 20/21 की डिवाइडिंग रोड पर पंचकूला-पीरमुछल्ला बैरियर पर की जाएगी।

रोड की इस कनेक्टिविटी के बाद पंजाब और हरियाणा में किसी प्रकार का कोई सीमा विवाद भी नहीं है। 360 मीटर लंबे घग्गर पुल सहित कुल 1190 मीटर क्षेत्र में रोड निर्माण कार्य पर 50 करोड़ खर्च आएगा। यह पूरा कार्य साल 2022 के आरंभ तक पूरा कर दिया जाना है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें