पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समस्या:जीरकपुर में स्ट्रे डॉग्स का खौफ सुबह सैर करने से भी डर रहे लोग

जीरकपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • लोग बोले- सुबह पीछे पड़ जाते हैं स्ट्रे डॉग्स, मुश्किल से करना पड़ता बचाव

शहर में स्ट्रे डॉग्स की संख्या लगातार बढ़ रही है। मार्केट्स, पार्किंग और लोगों के घरों के आसपास कुत्तों के झुंड घूमते रहते हैं। आए दिन किसी न किसी को स्ट्रे डॉग्स काट लेते हैं। बलटाना, हरमिलाप नगर, सैनी विहार, एमएस एन्क्लेव, ढकोली सहित कई इलाकों में स्ट्रे डॉग्स की वजह से लोग काफी परेशान हैं। शनिवार सुबह कुछ बुजुर्ग सैर के लिए निकले। बलटाना मार्केट में इन लोगों के पीछे स्ट्रे डॉग्स पड़ गए। मार्केट में मौजूद युवकों ने स्ट्रे डॉग्स को किसी तरह भगाया। लोगों ने कहा कि इस तरह की घटनाएं यहां आम हो गई हैं। लोग सुबह सैर के लिए या अपने किसी काम से निकलते हैं तो स्ट्रे डॉग्स उनके पीछे भागते हैं। गलियों में स्ट्रे डॉग्स की संख्या बढ़ती जा रही है। अगर तड़के किसी को घर से निकलना हो तो उसे इन स्ट्रे डॉग्स से जूझना पड़ता है। कई लोगों ने तो इनके डर से सैर करना ही छोड़ दिया है।

हाथ में डंडा लेकर निकलना पड़ता है...

कई लोग सुबह सैर के समय हाथ में डंडा लेकर निकलते हैं। उनका कहना है कि अक्सर स्ट्रे डॉग्स इकट्‌ठे होकर पीछे भागते हैं। हाथ में डंडा लेकर नहीं निकलना चाहते लेकिन स्ट्रे डॉग्स से बचाव के लिए यह जरूरी है। यह परेशानी शहर में हर जगह बनी हुई है। गलियों में एक साथ कई स्ट्रे डॉग्स घूमते रहते हैं।

बच्चों और बुजुर्गों काे इनसे ज्यादा डर रहता है। साल 2019 में जीरकपुर-पटियाला रोड पर शिवालिक विहार, एकेएस और आसपास की कॉलोनियों में एक स्ट्रे डॉग ने 17 लोगों को काट लिया था। पिछले साल एमसी ऑफिस के पास स्ट्रे डाग ने एक व्यक्ति को काट लिया था। वह एमसी ऑफिस में हाउस टैक्स जमा करने के लिए जा रहा था।

आए दिन लोगों को स्ट्रे डॉग्स काट रहे हैं। नगर परिषद की हाउस मीटिंग में स्ट्रे डॉग्स शेल्टर के लिए 15 लाख रुपए का एजेंडा पास किया गया था। तब यह तय हुआ था कि बिशनपुरा में नगर परिषद जीरकपुर की बिल्डिंग के साथ ही स्ट्रे डॉग्स शेल्टर बनाया जाएगा।

उसमें डॉग्स को रखने के साथ-साथ उनकी स्टरलाइजेशन भी की जाएगी। लेकिन अब तक न तो शेड बन पाया और न ही स्टरलाइजेशन का काम शुरू हो सका है। स्ट्रे डॉग्स की संख्या के साथ-साथ लोगों इनका डर भी बढ़ रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें