परेशानी / जीरकपुर में बिजली कट लगने शुरू, लोग परेशान

X

  • गर्मी में नया सब स्टेशन शुरू होने के आसार कम

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

जीरकपुर. पिछले कई दिन से जीरकपुर में बिजली के अनशेड्यूल्ड कट लगने शुरू हो गए हैं। हर साल की तरह इस बार भी गर्मी शुरू होने पर तापमान बढ़ने के बाद पावरकट लगने शुरू हो जाते हैं। शुक्रवार को दिन में कई बार बिजली के अनशेड्यूल्ड कट लगे। इससे लोगों को परेशानी हुई।

जीरकपुर शहर में बिजली सप्लाई का सिस्टम इस साल भी अपग्रेड होना मुश्किल लग रहा है। वजह ये है कि सिंगपुरा में तैयार हो रहे सब-स्टेशन का काम काफी समय से लटका हुआ है। यह सब-स्टेशन गर्मियों तक शुरू होने की उम्मीद भी कम है। ओवरलोडिंग की वजह से यहां बिजली कटौती बढ़ जाएगी।

मौजूदा 2 सब-स्टेशन ढकोली और पभात पर पूरे शहर का बिजली लोड पड़ेगा। ये दोनों सब-स्टेशन पहले ही ओवरलोडिंग की मार झेल रहे हैं। खासकर सबसे ज्यादा इफेक्ट वीआईपी रोड और बलटाना पर पड़ने वाला है। वीआईपी रोड की आबादी रोज बढ़ रही है। जबकि बिजली इन्फ्रास्ट्रक्चर में बहुत ज्यादा सुधार नहीं हुआ है। सिंगपुरा में सब-स्टेशन तैयार होने के बाद ही बिजली सप्लाई में सुधार हो पाएगा।

यही हाल बलटाना का भी है। बलटाना की करीब 40 कॉलोनियों में ढकोली और पभात दोनों जगह से बिजली सप्लाई की जाती है। बलटाना से दोनों सब-स्टेशन करीब 4 से 5 किलोमीटर की दूरी पर हैं। इतनी दूर से बिजली सप्लाई देने के लिए जोड़े गए फीडर कई बार काम करना बंद कर देते हैं। ऐसे में लोगों को घंटों तक बिजली कटौती झेलनी पड़ती है।
बलटाना का सब-स्टेशन भी खटाई में
सिंगपुरा और बलटाना 2 नए सब-स्टेशन बनाने की पावरकॉम की चार-5 साल से प्लानिंग है। यहां बिग बाजार के पिछले हिस्से में करीब 90 लाख रुपए खर्च कर पावरकॉम ने सब-स्टेशन लगाने की 2 साल पहले तैयारी की थी। यहां जगह को लेकर मामला कोर्ट में जाने की वजह से बलटाना के लिए नए सब-स्टेशन की जगह कहीं और देखनी पड़ी। अब पुलिस चौकी के पास जो जगह देखी गई थी, उसको लेकर भी अड़चन है। इसलिए इस साल बलटाना में सब-स्टेशन बनना तो दूर, जगह की क्लियरिटी भी नहीं हो सकती।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना