पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

समस्या:बार-बार होती थी सीवर लाइन ब्लॉक, हाईकोर्ट ने एमसी को दिया नोटिस

जीरकपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अफसरों और नेताओं ने नहीं सुनी तो लोग अपनी फरियाद लेकर पहुंचे कोर्ट

जीरकपुर एमसी को हर साल कई सौ करोड़ का राजस्व देने वाली जीरकपुर की पब्लिक को डेवलपमेंट के काम कराने के लिए हाईकोर्ट में जाना पड़ रहा है। जो काम यहां एमसी के अफसर खुद भी कर सकते थे उन कामों को कराने के लिए अफसर पब्लिक के एमसी के ऑफिस के चक्कर काट कटवा रहे हैं। इसलिए निराश होकर लोगों को हाईकोर्ट में जाना पड़ रहा है। पभात की शिवालिक विहार कॉलोनी में साल के 365 दिनों में 30 दिन भी ऐसे नहीं निकलते कि यहां सीवरेज जाम न हो।

यहां रेजिडेंट्स एसोसिएशन के प्रधान पवन नेहरू ने कहा कि 2 साल से एमसी ऑफिस के पता नहीं कितने चक्कर काटे हैं। हमें खुद याद नहीं है। हर पार्टी के नेता के आगे हाथ जोड़कर काम करने की मांग की। यहां नई सीवर लाइन डालने के लिए किसी ने पहल नहीं की। एमसी के अफसरों ने तो यहां तक कह दिया कि यह काम होने वाला नहीं है। इसलिए हमें हाईकोर्ट में जाना पड़ा। हाईकोर्ट ने एमसी को इस काम को करने के लिए तलब किया तब कहीं जाकर एमसी के अफसरों की नींद खुली। जीरकपुर एमसी ने इस काम को करने के लिए 33 लाख रुपए का एस्टीमेट बनाया है। अब एमसी इस काम को कितने दिन में करती है यह देखने वाली बात है। क्योंकि एमसी के अफसर खासकर सिविल वर्क से जुड़े एसडीओ व जेई की आदत नहीं कि लोगांे के हित में समय पर काम पूरा करें।

इसका एक उदाहरण

इंटरनेशनल एयरपोर्ट की रनवे के पानी की निकासी के लिए जीरकपुर शहर के अंदर ड्रेन लाइन बननी थी। यहां एमसी ने इस काम पर ध्यान नहीं दिया तो यह मामला हाईकोर्ट के संज्ञान में आया। इसके बाद हाईकोर्ट ने एमसी के अफसरों को तलब किया। उसके बाद यहां ड्रेन लाइन डालने का काम किया गया है। यह काम 5 महीने से चल रहा है। कछुए की रफ्तार से यह काम चला। अब यहां इस काम के कारण पभात रोड टूटी। बारिश से सड़क कीचड़ में बदल गई। काम समय पर न होने से पब्लिक परेशान है। लेकिन एमसी के अफसर मान रहे हैं कि उन्होंने काम शुरू कर दिया।

2 हजार परिवार हो रहे परेशान

शिवालिक विहार में सीवरेज लाइन जाम होने से 2 हजार से ज्यादा परिवार परेशान हैं। अब आसपास की कॉलोनियों में भी इसका असर होने लगा है। वहां भी सीवरेज लाइन जाम होने की शिकायत मिल रही है। लोगों का कहना है कि नेता इलेक्शन के समय हाथ जोड़कर आते हैं, लेकिन जीतने के बाद जनता की सुध तक नहीं लेते।

100 मीटर सड़क 1 महीने में बनी

पभात में सिर्फ 100 मीटर सड़क एक महीने में बनी है। जबकि इतने दिनों में करीब एक किलोमीटर पूरी सड़क बन जाती। एसडीओ साहब को 100 मीटर सड़क ही काफी लग रही है। जो पब्लिक रोज टूटी सड़़क से गुजर कर परेशान हो रही है। लोगों का कहना है कि यहां अभी 10 प्रतिशत काम भी नहीं हुआ है।

एस्टीमेट बनाया जा चुका है

शिवालिक विहार में नई सीवरेज लाइन डाली जानी है। इसके लिए एस्टीमेट बन चुका है। अब काम शुरू किया जाएगा। पुरानी लाइन छोटी पड़ रही थी। इसलिए सीवेरज जाम हो रहा था। पभात रोड का काम भी किया जा रहा है। काम धीमा नहीं है। काफी काम हो चुका है। -डीडी सिंह, एसडीओ सिविल वर्क एमसी

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें