यातायात / पटियाला रोड समेत शहर में ट्रैफिक लाइट्स लगाने से सुधरेगा सिस्टम

The system will improve by installing traffic lights in the city including Patiala Road
X
The system will improve by installing traffic lights in the city including Patiala Road

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

जीरकपुर. जीरकपुर-में लगातार अर्बनाइजेशन के कारण बडा  एरिया शहरी दायरे में आ गया। पटियाला रोड पर गुरुद्वारा नाभा साहिब तक इस रोड पर दोनों ओर रेजिडेंशियल कॉलोनियां और अपार्टमेंट्स बन चुके हैं। यह दो-तीन सालों में डेवलप हुआ एरिया है। इसके अलावा दर्जनों गांव भी हैं। इसी तरह से ढकौली एरिया में भी कई जगहों पर ट्रैफिक लाइट्स की जरूरत है।
पहले लोहगढ़ टी-पाॅइंट तक ही शहरी एरिया था। अब यह बढ़कर गुरुद्वारा नाभा साहिब तक पहुंच चुका है। यहां लोगाें ने मांग की है कि सड़क पर नेशनल हाईवे जहां भी लिंग रोड जुड़ रही है वहां ट्रैफिक लाइट लगवाई जाए। इस रोड पर लोहगढ़ टी प्वाॅइंट पर ट्रैफिक लाइट्स की जरुरत है।  इसके आगे वीआईपी रोड टी प्वाॅइंट पर भी ट्रैफिक लाइट्स लगाने की जरुरत है। पटियाला चौक से लेकर आगे नाभा साहिब तक सड़क पर कई जगह बीच में कट हैं, जिन पर निकलने के दौरान स्ट्रीट लाइट न होने से हादसे होते हैं। हाईवे के उन प्वॉइट्स पर रिफ्लेक्टर और ब्लिंकर्स भी होने चाहिए, जहां शहर के अंदर की सड़कें हाईवे से जुड़ती हैं। सर्दी के दिनों में यहां कई बार अंधेरे की वजह से गाड़ियां टकराने से बची हैं।
वीआईपी रोड टी-प्वॉइंटस पर भी लगे ट्रैफिक लाइट: पटियाला रोड पर जिस जगह वीआईपी रोड टी-प्वॉइंट है, वहां ट्रैफिक लाइट लगाने की जरुरत है। बिना ट्रैफिक लाइट के यहां पूरा से गाड़ियां मुश्किल से सड़क पार कर पाती हैं। अगर कोई व्यक्ति वीआईपी रोड से पटियाला रोड पर निकलता है और उसे जीरकपुर की ओर आना है तो उसे काफी देर इंतजार करना पड़ता है।
जीरकपुर की ओर से पटियाला की ओर जाने वाला ट्रैफिक जब तक सड़क पर चलता रहेगा, तब तक वीआईपी रोड से पटियाला रोड पर जीरकपुर की ओर नहीं निकला जा सकता। ट्रैफिक लाइट लगने से यहां ट्रैफिक कंट्रोल में रहेगा। जीरकपुर में जिन चौराहों पर ट्रैफिक लाइट्स लगी हैं, वे भी प्रॉपर काम नहीं कर ही हैं। इसलिए उनकी रोजाना चेकिंग कर वर्किंग कंडीशन में रखना जरूरी है। खासकर, सिंगपुरा चौक, पटियाला चौक, के-एरिया चौक पर ट्रैफिक लाइट्स अक्सर खराब रहती हैं।

इन पाॅइंट पर ट्रैफिक लाइट्स लगाने की जरूरत

- जीरकपुर–पटियाला रोड पर वीआईपी रोड टी-पाॅइंट
- जीरकपुर-पटियाला रोड पर लोहगढ़ रोड टी-पाॅइंट
- ढकोली में पुलिस स्टेशन के पास
- चंडीगढ़-अंबाला हाईवे पर मैक्डोनाल्ड चौक पर
- जीरकपुर-पटियाला रोड पर छतबीड़ रोड टी-पाॅइंट

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना