पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

क्रियान्वयन:दो साल बाद पीडब्ल्यूडी ने बनाई थी सड़क, सीवरेज कनेक्शन के लिए 1 महीने में तोड़ी

जीरकपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सर्विस लेन को सीवरेज के अवैध कनेक्शन के लिए तोड़ दिया गया, इससे लोगों में रोष है। - Dainik Bhaskar
सर्विस लेन को सीवरेज के अवैध कनेक्शन के लिए तोड़ दिया गया, इससे लोगों में रोष है।
  • चंडीगढ़ बैरियर से जीरकपुर की ओर बनी सर्विस लेन पर एक बिल्डिंग में दिया गया अवैध कनेक्शन

पीडब्ल्यूडी विभाग ने दो साल बाद हाईवे की सर्विस लेन की कार्पेटिंग की। एक महीने पहले यह कार्पेटिंग की गई थी। लोगों को लगा था कि 2 साल से गड्ढों में गुजरने के बाद अब यहां सड़क साफ-सुथरी रहेगी। लेकिन चंडीगढ़ बैरियर से जीरकपुर की ओर आने पर सर्विस लेन को सीवरेज के अवैध कनेक्शन के लिए तोड़ दिया गया।

रविवार के दिन छुट्टी होने की वजह से सरकारी ऑफिस बंद होने का फायदा उठाकर यह काम किया गया। इससे लोगों में रोष है। एक महीने पहले जब सड़क नहीं बनी थी, उससे पहले भी यह कनेक्शन जोड़ा जा सकता था। लेकिन कार्पेटिंग के बाद नई सड़क को तोड़ने की कार्रवाई पर लोग नाराज हैं।

कार्रवाई करने की मांग

यह सर्विस लेन पीडब्ल्यूडी विभाग से बार-बार शिकायत कर बनवाई गई थी। पिछले दो साल से यहां गड्ढों में से गुजरना पड़ रहा था। अब इसको बुरी तरह से तोड़ दिया गया है। जीरकपुर एमसी और पीडब्ल्यूडी विभाग को इस पर कार्रवाई करनी चाहिए। अगर कार्रवाई नहीं हुई तो जीरकपुर एमसी अफसरों के खिलाफ लाेकल बॉडीज विभाग में शिकायत दी जाएगी।

इस तरह सड़क को तोड़कर पब्लिक प्रॉपर्टी को नुकसान पहुंचाया गया है। स्थानीय निवासी रंजीत सिंह का कहना है कि जीरकपुर में एमसी अफसरों की लापरवाही की वजह से सड़कों को जबर्दस्त नुकसान पहुंचता है। हजारों की संख्या में लोगों ने सीवरेज और पानी के अवैध कनेक्श जोड़ लिए हैं।

इनकी जांच नहीं होती। ऐसे में एक ओर एमसी को रेवेन्यू का नुकसान होता है, दूसरी ओर सड़कों को नुकसान होता है। सड़क बनाने से पहले ही कनेक्शन जोड़े जाने चाहिए। सड़क बनने के बाद इसकी परमिशन नहीं होनी चाहिए।

फिर से हो जाएगी सर्विस लेन की बुरी हालत...

इस राेड पर कई और बिल्डिंग्स बन रही हैं। अगर इसी तरह मनमर्जी से लोग सर्विस लेन को तोड़कर अवैध तरीके से सीवरेज लाइनों को डालते रहे तो 30 लाख से ज्यादा कीमत से बनी इस रोड का हाल पहले की तरह ही हो जाएगा। यहां दो महीने पहले सड़क की ऐसी हालत थी कि 6 इंच तक गहरे गड्ढे पड़ गए थे और इस पर चलने से लोगों ने परहेज करना शुरू कर दिया था।

एक के बाद एक अवैध कनेक्शन के लिए सड़क तोड़ने वालों को भी सोचना चाहिए कि बड़ी मुश्किल से सड़क बनती है। इसके बाद भी लोग कहना नहीं मानते हैं। यहां पिछली बार भी इसी वजह से सड़क टूटी थी। लगातार बन रही बिल्डिंग्स के सीवरेज कनेक्शन अलग-अलग टाइम पर जोड़े जाते हैं।

इसलिए सड़क अलग-अलग जगहों से टूटती रहती है और आखिर में पूरी सड़क का ही बुरा हाल हो जाता है। इसका खामियाजा उस पब्लिक को भुगतना पड़ता है जिसको रोजाना यहां से गुजरना पड़ता है। लोगों ने कहा कि अवैध तरीके से सड़क तोड़ने वालों के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें