अफसर बनने 11 केंद्रों में परीक्षा देंगे 2700 अभ्यर्थी:पीएससी एग्जाम देने के लिए दुर्ग, रायपुर सहित अन्य बड़े शहरों की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी

बालोद6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिले के लीड शासकीय घनश्याम सिंह गुप्त पीजी, आईटीआई सहित 11 केंद्रों में सीजी पीएससी(लाेक सेवा आयोग) की परीक्षा होगी। जिसमें 2 हजार 700 अभ्यर्थी शामिल होंगे। जिन्होंने परीक्षा में शामिल होने ऑनलाइन आवेदन करने के दौरान सेंटर में बालोद का चयन किया है। 12 फरवरी को परीक्षा प्रस्तावित है। इसके पहले पीएससी की ओर से प्यून पद के लिए परीक्षा सितंबर में हुई थी। इस लिहाज से यह दूसरा मौका है, जब पीएससी ने जिले में परीक्षा के लिए जिले में केंद्र चिह्नांकित किया है।

नायब तहसील, डिप्टी कलेक्टर सहित अन्य 210 पदों के लिए परीक्षा होगी। वहीं पहली बार ऐसा मौका आएगा, जब पीएससी की तैयारी करने वाले अभ्यर्थी जिले में ही परीक्षा दिलाएंगे। पहले दुर्ग, रायपुर सहित बड़े शहरों में परीक्षा दिलाने के लिए जाना पड़ता था।

तोरण सागर साहू ने बताया कि प्यून पद के लिए परीक्षा का आयोजन हुआ था। इसके बाद पहली बार अफसर रैंक पोस्ट के लिए जिले में परीक्षा कराने केंद्र निर्धारित हुए है। जब भी पीएससी की ओर से परीक्षा का आयोजन होता था, हजारों अभ्यर्थियों को दूसरे जिले का चक्कर लगाना पड़ता था। जिले के 11 चिह्नांकित केंद्रों में दो पाली में परीक्षा प्रस्तावित है। जिले के अलावा प्रदेश के अधिकांश जिलों में सेंटर बनाए गए है।

जिले के इन कॉलेजों व स्कूलों को बनाया परीक्षा केंद्र

शासकीय घनश्याम सिंह गुप्त पीजी कॉलेज, शासकीय आईटीआई बालोद, स्वामी आत्मानंद स्कूल आमापारा, शासकीय आदर्श बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बालोद, शासकीय बुनियादी हाईस्कूल पाररास, शासकीय हाईस्कूल जुंगेरा व झलमला, गुरुकुल विद्यापीठ बालोद, सरस्वती शिशु मंदिर गंजपारा बालोद, महावीर इंग्लिश मीडियम स्कूल बालोद कुल 11 केंद्र में पीएससी अभ्यर्थी परीक्षा दिलाएंगे।

व्यापमं की ओर से जब परीक्षा ली जाती है तब ग्रामीण क्षेत्र के अधिकांश स्कूलों को केंद्र बनाया जाता है लेकिन पीएससी की ओर से आयोजित परीक्षा के लिए जिला मुख्यालय के अंदर ही अधिकांश केंद्र चिह्नांकित हुए है बालोद जिले में ही पीएससी का परीक्षा केंद्र हो इसके लिए जिले के युवा काफी दिनों से प्रयासरत थे, पुराना बस स्टैंड व्यापारी संघ बालोद के हंसमुख टुवानी, तरूण बड़तिया ने बताया कि हमने इसके लिए मुख्यमंत्री सहित अन्य को कई बार ज्ञापन सौंपा था, जब प्यून की परीक्षा हुई, तो हमें लगा ज्यादा संख्या के कारण बालोद जिले को सेंटर दिया गया होगा।

इन पदों के लिए परीक्षा: डिप्टी कलेक्टर के 15, डीएसपी के 8, नायब तहसीलदार के 70 पोस्ट के लिए परीक्षा होगी। इसके अलावा खाद्य अधिकारी, जिला आबकारी अधिकारी, छग राज्य वित्त सेवा अधिकारी, सहा. संचालक, जिला महिला एवं बाल विकास विभाग अधिकारी, जिला पंजीयक, राज्य कर सहायक आयुक्त, जिला जेल अधीक्षक, बाल विकास परियोजना अधिकारी, छग अधीनस्थ लेखा सेवा अधिकारी, आबकारी उप निरीक्षक, सहकारी विस्तार अधिकारी, सहायक जेल अधीक्षक सहित अन्य पदों के लिए परीक्षा होगी।

खबरें और भी हैं...