निरीक्षण व अवलोकन:बीईओ ने बनाईं 38 टीमें, कहा- रिकॉर्ड मेंटेन करें शिक्षक

जगदलपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
लोहंडीगुड़ा ब्लॉक के एक स्कूल में निरीक्षण के दौरान मध्याह्न भोजन करते बच्चे। - Dainik Bhaskar
लोहंडीगुड़ा ब्लॉक के एक स्कूल में निरीक्षण के दौरान मध्याह्न भोजन करते बच्चे।

लोहंडीगुड़ा ब्लॉक के स्कूलों का दौरा कर शिक्षा व्यवस्थाओं को दुरूस्त करने की दिशा में बीईओ चंद्रशेखर यादव ने पहल की है। एबीईओ शालिनी तिवारी, बीआरसी रोमांचल ठाकुर व सभी 38 सीएसी की टीम तैयार कर प्राथमिक, माध्यमिक व हाईस्कूल का निरीक्षण व अवलोकन उन्होंने शुरू किया है।

बीईओ यादव ने सभी संकुलों के लिए सीएसी का दल बनाकर उन्हें स्कूलों का दौरा कर स्थिति का जायजा लेने कहा है। नए शिक्षा सत्र में शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर करने जिला शिक्षा अधिकारी भारती प्रधान व जिला परियोजना समन्वयक अखिलेश मिश्रा ने दल का गठन कर चरणबद्ध तरीके से स्कूलों के निरीक्षण करने कहा है।

इस दौरान स्कूलों में रजिस्टरों की जांच के साथ ही मध्याह्न भोजन पंजी, उपस्थिति पंजी सहित अन्य रजिस्टरों की जांच की। इसके साथ ही मध्याह्न भोजन का मीनू चार्ट सहित अन्य चार्ट चस्पा करने कहा गया। वहीं बच्चों के लिए मुफ्त गणवेश, किताबें व बैठक व्यवस्था के लिए टेबल-बेंच की व्यवस्था भी देखी।

उन्होंने जिन स्कूलों में किताबों की कमी पाई, संस्था प्रमुख से तत्काल मांगपत्र तैयार कर इसे सीएसी के जरिए उपलब्ध करवाने कहा। इसके साथ ही बारिश के मौसम को देखते हुए बदहाल भवनों की स्थिति में तत्काल बीईओ को सूचना देने कहा। इसके अलावा संस्था प्रभारियों को स्कूल प्रांगण में पौधरोपण के निर्देश भी दिए गए हैं।

शिक्षकों को नियमित रूप से सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक संस्था का संचालन करने के साथ ही रोजाना शिक्षक दैनिक रखरखाव सहित अन्य रिकॉर्ड व्यवस्थित तरीके से रखने कहा।

खबरें और भी हैं...