बस्तर में पासपोर्ट वेरिफिकेशन होगा आसान:संभाग के सभी थानों में शुरू होगा 'M-PASSPORT APP', अफसर बोले-लोगों को भटकना नहीं पड़ेगा

जगदलपुर19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
संभागीय मुख्यालय में अफसरों और थाना स्टाफ को ट्रेनिंग दी गई। - Dainik Bhaskar
संभागीय मुख्यालय में अफसरों और थाना स्टाफ को ट्रेनिंग दी गई।

छत्तीसगढ़ में बस्तर वासियों को अब पासपोर्ट बनवाने के लिए दस्तावेज सत्यापन करवाने भटकना नहीं पड़ेगा। बस्तर के सभी थानों में अब ऑनलाइन वेरिफिकेशन शुरू किया जाएगा। शासन के निर्देश के अनुसार बस्तर संभाग के सातों जिलों के सभी थानों में पुलिस 'M-PASSPORT APP' शुरू करने जा रही है। इसी के माध्यम से ऑनलाइन वेरिफिकेशन किया जाएगा। इससे अब पासपोर्ट बनाने वाले लोग जिस थाना क्षेत्र के रहने वाले हैं वे उसी थाना में जाकर तुरंत वेरिफिकेशन करवा सकते हैं। इसमें बेहद कम समय लगेगा।

दरअसल, जगदलपुर शहर के लालबाग में स्थित पुलिस ऑडिटोरियम में शनिवार को संभाग स्तरीय एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें बस्तर के IG सुंदरराज पी। बस्तर SP जितेंद्र सिंह मीणा समेत अन्य अफसर मौजूद थे। इस कार्यशाला में 'M-PASSPORT APP' के नोडल अधिकारी ASP नितेश कुमार गौतम एवं मास्टर ट्रेनर्स ने सभी थाना के स्टाफ समेत अफसरों को भी प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षण के बाद अब जल्द ही सभी थानों में टेबलेट उपलब्ध करवाए जाएंगे।

इन्हें मिली ट्रेनिंग

पासपोर्ट सत्यापन की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए बस्तर संभाग के सभी सातों जिले के राजपत्रित अधिकारियों, थाना प्रभारी, जिला विशेष शाखा प्रभारी, सीसीटीएनएस प्रभारी एवं अन्य संबंधित स्टाफ को संपूर्ण पासपोर्ट सत्यापन प्रक्रिया के बारे में बताया गया है।

असफर बोले- आम नागरिकों को फायदा होगा

बस्तर IG सुंदरराज पी ने बताया कि, शासन के पुलिस आधुनिकीकरण योजना के तहत सभी थानों को टेबलेट एवं अन्य संसाधन उपलब्ध कराए जाएंगे। इनके उपयोग से आम नागरिकों को पासपोर्ट बनवाने में लगने वाले समय में कमी एवं आम नागरिकों को सुविधा होगी। उन्हें भटकना नहीं पड़ेगा। इस प्रक्रिया को बस्तर संभाग के सभी थानों में जल्द शुरू किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...