औचक निरीक्षण:मंत्री अनिला ने देखी आंगनबाड़ियां अफसर से बोलीं- व्यवस्था सुधारें

जगदलपुर21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
आंगनबाड़ी केंद्र में बच्चों को दवा पिलाती मंत्री अनीला भेंड़िया। - Dainik Bhaskar
आंगनबाड़ी केंद्र में बच्चों को दवा पिलाती मंत्री अनीला भेंड़िया।

महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेंड़िया दो दिनी बस्तर प्रवास पर हैं। प्रवास के दूसरे दिन शुक्रवार को भेंड़िया ने बस्तर जिले के आंगनबाड़ियों का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने आंगनबाड़ियों का निरीक्षण कर सरकार की योजनाओं का मैदानी स्तर पर क्रियान्वयन का जायजा लिया। भेंड़िया ने लोहंडीगुड़ा ब्लाॅक के टाकरागुड़ा आंगनबाड़ी केंद्र के निरीक्षण के दौरान अव्यवस्था पाए जाने पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि अधिकारियों कर्मचारिय ों द्वारा शासकीय योजनाओं का लाभ हितग्राहियों तक पहुंचाने में किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। लापरवाही होने पर संबंधितों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। इसके बाद मंत्री तोकापाल के आंगनबाड़ी केंद्र करंजी भी पहुंचीं और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने यहां बच्चों को अपने हाथों से रेडी-टू-इट खिलाया और बच्चों का वजन करवाकर उनका पोषण स्तर देखा।

संचालक ने सुपरवाइजर को निलंबित किया

लोहंडीगुड़ा के टाकरागुड़ा से लगे सिरहापारा में संचालित आंगनबाड़ी केंद्र के निरीक्षण के दौरान मंत्री ने अव्यवस्था पाए जाने पर सुपरवाइजर को तत्काल सस्पेंड करने और समूह को नोटिस जारी कर कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिए। आदेश के करीब दो घंटे बाद महिला एवं बाल विकास विभाग के संचालक दिव्या मिश्रा ने यहां पर कार्यरत सुपरवाइजर पार्वती शर्मा को निलंबित कर दिया है। जिला कार्यक्रम अधिकारी अवनि बिश्वाल ने बताया कि मंत्री और संचालक ने इसके अलावा कई जगहों पर व्यवस्था सुधारने के निर्देश दिए हैं। आने वाले दिनों में ठीक करेंगे।

दो अफसर पहले ही पहुंचे, देंगे रिपोर्ट

उन्होंने स्वच्छता पर जोर देते हुए महिलाओं और बच्चों के लिए भोजन तैयार करने के स्थान और स्टोर की साफ सफाई का जायजा लिया। इसके साथ ही मंत्री ने ग्राम पंचायत बास्तानार के आयतुपारा आंगनबाड़ी केंद्र का भी औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान साफ-सफाई और अन्य अव्यवस्थाओं को देखते हुए भेंड़िया ने अधिकारियों को व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास विभाग के संचालक दिव्या मिश्रा सहित संचालनालय के अधिकारीगण भी मौजूद थे। गौरतलब है कि मंत्री भेंड़िया के दौरे के पहले विभागीय संचालनालय के दो-दो अधिकारी बस्तर क्षेत्र के जिलों में मैदानी स्तर पर योजनाओं के क्रियान्वयन का जायजा लेने पहुंचे हैं। ये अधिकारी मैदानी क्षेत्रों में वस्तुस्थिति के आंकलन की रिपोर्ट मंत्री को देंगे। रिपोर्ट के आधार पर मंत्री योजनाओं की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश देंगी।

खबरें और भी हैं...